आज थम जाएगा कोलकाता नगर निगम चुनाव का प्रचार

चुनाव की व्यवस्था पर एक नजर
कुल पोलिंग स्टेशनों की संख्या : 4959
कुल मतदान केंद्र: 1676
कुल मतदाता : 40,48,357
कुल सेक्टर : 286
कुल ईवीएम : 6570
मॉडल एण्ड वुमन पोलिंग स्टेशन : 7 23 हजार पुलिस बलों की होगी तैनाती
सभी बूथों पर सीसीटीवी लगाने में जुटा आयोग
सन्मार्ग संवादाता
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम चुनाव की घोषणा के बाद राजनीतिक पार्टियों द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा की गयी। इसके बाद उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही चुनाव प्रचार शुरू कर दिया गया था। लगभग 20 दिनों के चुनाव प्रचार का शोर आज शाम 5 बजे के बाद थम जाएगा। सत्ताधारी तृणमूल सहित सभी राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी। कोलकाता नगर निगम के सभी 144 वार्डों में आगामी 19 दिसम्बर को निगम चुनाव होने वाला है जबकि 21 तारीख को नतीजे घोषित किये जाएंगे।
कल तक सभी बूथों पर लग जाएंगे सीसीटीवी
19 दिसम्बर को नगर निगम के चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। सभी 4959 बूथों पर हथियारबंद पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इलाके में पुलिस कर्मी मतदाताओं की लाइन को नियंत्रित करेंगे। सभी बू‌थों पर कोर्ट ने सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया है। ऐसे में आयोग की तरफ से चुनाव के पूर्व शनिवार की शाम तक सभी बूथों पर सीसीटीवी लगा दिये जाएंगे। इसकी जानकारी डीएमईओ डॉ. पी उल्गानाथन ने अलीपुर जिला मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी।
25,826 मतदान कर्मी रहेंगे
शांत‌िपूर्ण चुनाव के लिए कोलकाता पुलिस के सभी डीसी और स्पेशल ऑब्जर्वर के साथ राज्य चुनाव आयोग के अधिकारी बैठक कर चुके हैं। बूथों पर कुल 25,826 मतदान कर्मी रहेंगे। मतदान कर्मियों को पहली बार विंटर अलाउंस के तौर पर 250 रुपए दिए जाएंगे। चार स्पेशल ऑब्जर्वर और 16 जनरल ऑब्जर्वर रहेेंगे। पुलिस डिविजन के अुनसार कुल 25 स्थानाें पर नाका चेकिंग की जाएगी। इसके अलावा हावड़ा पुलिस कमिश्नरेट, विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट, बारुईपुर पुलिस जिला और डायमंड हार्बर पुलिस जिला के बॉर्डर इलाकों में अतिर‌िक्त नाका चेकिंग रहेगी। चुनाव केंद्र के 200 मीटर तक के दायरे में धारा 144 जारी रहेगी। संवेदनशील परिसर 786 हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि लगभग 1,000 या उससे अधिक बूथ संवेदनशील होंगे। सारे बूथों का सैनिटाइजेशन किया जाएगा।
950 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
विभिन्न पार्टियों ने चुनावी मैदान में ताकत झोंक दी है। निगम चुनाव में कुल 950 उम्मीदवार खड़े हैं। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही डीएमईओ ने कोलकाता पुलिस के सीपी के साथ बैठक की थी। ऐसे में आयोग ने नगर निगम चुनाव शांतिपूर्ण कराने को लेकर आश्वासन दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्कूल खाेलने के लिए शिक्षा विभाग ने नवान्न से मांगा सुझाव

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : राज्य का शिक्षा विभाग अब स्कूलों को खोलनेे पर विचार कर रहा है। गत शुक्रवार को इस संबंध में राज्य के मुख्य आगे पढ़ें »

ऊपर