खुदरा दुकानें खुलने से व्यवसायियों ने ली राहत की सांस

सन्मार्ग की खबर का असर
थोक व्यापारियों में कन्फ्यूजन बरकरार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सोमवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से घोषणा की गयी कि आज यानी मंगलवार से खुदरा दुकानें दोपहर 12 से 3 बजे तक खुल सकती हैं। इस घोषणा के साथ ही व्यवसायियों ने राहत की सांस ली मगर थोक व्यापारियों में कन्फ्यूजन अब भी बरकरार है। विशेषकर एशिया के वृहत्तम थोक मार्केट बड़ाबाजार में थोक और खुदरा दोनों का काम होता है। ऐसे में यहां के व्यवसायी असमंजस में हैं कि उन्हें क्या करना है। यहां उल्लेखनीय है कि दुकानें खोलने की व्यवसायियों की मांग को सन्मार्ग ने सबसे पहले गत 29 मई के अंक में प्रकाशित किया था।
क्या कहा दुकानदारों ने
दुकानदार विकास सिंह ने कहा, ‘काफी राहत की खबर है। पिछली बार और इस बार लॉकडाउन के चक्कर में स्थिति काफी दयनीय हो गयी है। कम से कम 3 घण्टे के लिए भी दुकानें खुलेंगी तो कुछ तो व्यापार होगा।’ इसी तरह एक और व्यवसायी संजीव अग्रवाल ने कहा, ‘दुकानें तो खुलेंगी, लेकिन सरकार को अब कुछ ऐसी व्यवस्था भी करनी चाहिये जिससे आने-जाने में परेशानी ना हो। आस-पास रहने वाले दुकानदार तो अपनी दुकानें खोल लेंगे, लेकिन जो लोग दूर से आते हैं और जिनके पास दुकान तक आने का कोई साधन नहीं है, उनके बारे में भी सरकार को सोचना चाहिये।’ अन्य दुकानदारों ने भी कुछ ऐसा ही कहा।
आज से खुल जाएंगी चांदनी व धर्मतल्ला की दुकानें
आज यानी मंगलवार से कनफेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रेड एसोसिएशन (सीडब्ल्यूबीटीए) की दुकानें खुल जाएंगी। इस बारे में सीडब्ल्यूबीटीए के अध्यक्ष सुशील पोद्दार ने कहा, ‘यह व्यवसायियों के लिए काफी राहत भरी खबर है। बिजनेस लॉकडाउन के कारण हर रोज कम से कम 1,000 करोड़ रु. का नुकसान व्यवसायियों को हो रहा था। अब दुकानें खुलेंगी तो व्यवसाय भी धीरे-धीरे पटरी पर आयेगा और अर्थव्यवस्था उबरेगी। हमने अपने सदस्यों को कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दोपहर 12 से 3 बजे तक के लिए दुकानें खोलें। हालांकि नियमों का पूरा ध्यान रखें।’ यहां उल्लेखनीय है कि सीडब्ल्यूबीटीए के अधीन लगभग 25,000 दुकानें आती हैं। आज से चांदनी, ब्रेबर्न रोड, नेताजी सुभाष रोड आदि इलाकों की हार्डवेयर, इले​​क्ट्रिक, बेयरिंग, ऑटो पार्टस्, मोबाइल व कपड़े समेत अन्य खुदरा दुकानें खुल जाएंगी।
खुल जायेगा कॉलेज स्ट्रीट भी
सीएम की घोषणा के बाद पब्लिशर्स एण्ड बुक सेर्ल्स गिल्ड की ओर से प्रेस विज्ञ​प्ति जारी कर बताया गया कि कॉलेज स्ट्रीट की दुकानें भी आज से खुल जाएंगी। दोपहर 12 से 3 बजे तक के लिए आज से बोईपाड़ा खुल जायेगा जो पिछले काफी समय से बंद था। पहले लॉकडाउन और उसके बाद अम्फान, फिर लॉकडाउन और यास के कारण यूं ही कॉलेज स्ट्रीट के दुकानदारों को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन अब दुकानदार कुछ राहत की सांस लेंगे।
बड़ाबाजार के थोक व्यापारी हैं असमंजस में
बड़ाबाजार के थोक व्यापारी अब भी दुकानें खोलने को लेकर असमंजस में हैं। इस बारे में चेम्बर ऑफ टेक्सटाइल, ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री के अध्यक्ष अरुण भुवालका ने कहा कि हमारे यहां थोक और खुदरा दोनों तरह का व्यापार होता है। ऐसे में हमें क्या करना है और रिटेल की परिभाषा क्या होती है, इसे लेकर कन्फ्यूजन है। इसे लेकर स्थानीय प्रशासन से बातचीत चल रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर