जीएसटी में लगभग 32 करोड़ों का टैक्स चोरी करने के जुर्म में सिलीगुड़ी से व्यापारी गिरफ्तार

सिलीगुड़ी: जीएसटी के अंतर्गत इनपुट टैक्स क्रेडिट में फर्जीवाड़ा करने के जुर्म में डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस(डीडीजीआई) के सिलीगुड़ी जोनल यूनिट के अधिकारियों ने सिलीगुड़ी से एक व्यापारी को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान प्रमोद कुमार पेड़ीवाल के रूप में की गई है। उक्त व्यापारी पर लगभग 32 करोड़ रूपये सरकारी टैक्स में चोरी करने के आरोप लगाये जा रहा है। डीडीजीआई के अधिकारियों ने 132 (1) बी तथा 132 (5) के तहत मुकदमा दर्ज कर बुधवार को उसे सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया।
कोलकाता के दक्षिण दमदम श्रीभूमि निवासी प्रमोद कुमार पेरीवाल के नाम पर कागज कलम में भुवनेश्वर, कोलकाता, मालदाह, आसनसोल, दुर्गापुर, सिलीगुड़ी में फर्जी कंपनी दर्ज है। जब अधिकारियों ने दर्ज कराये ठिकानों पर अभियान चलाया तो प्रमोद का ऐसा कोई कंपनी था ही नहीं। फर्जी कंपनी के आड़ में वह केवल कागजों दिखाकर माल का खरीद बिक्री करता था। इनपुट टैक्स क्रेडिट से मिलने वाले लाभ से वह फल फुल रहा था। असल में अब डीडीजीआई के अधिकारियों ने मामले की जांच की तो वे भी हक्के बक्के रह गये। क्योंकि प्रमोद का ना ही कोई कंपनी तथा ना ही उसने आज तक किसी भी प्रकार की खरीद बिक्री की थी। देखते देखते टैक्स की हेराफेरी करोड़ो रूपये तक पहुंच गई। मंगलवार को डीडीजीआई के सिलीगुड़ी जोनल यूनिट में बुलाकार प्रमोद से अधिकारियों ने लंबे समय तक पूछताछ किया। प्रमोद द्वारा अपना जुर्म स्वीकार करने के बाद मंगलवार को ही जीएसटी इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में प्रमोद के साथ अन्य कई लोगों के जुड़े होने की संभावना जतायी जा रही है।
केन्द्रीय सीजीएसटी के अधिवक्ता रतन बनीक ने कहा कि प्रमोद कुमार पेड़ीवाल ने सरकार से 31 करोड़ 60 लाख 27 हजार रूपये की टैक्स की चोरी की है। उन्होंने कहा कि व्यापारी वास्तव में किसी माल की खरीद बिक्री किये बगैर कागजों में उसे दर्ज करवाता था। प्रमोद कुमार पेड़ीवाल इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ से फल फुल रहा था। कोर्ट में पेशी के बाद उसके जमानत याचिका को खरीज कर 14 दिनों के लिए जेल कस्टडी में भेज दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर