डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान बस, ट्रक व टैक्सी मालिक

सरकार से ठोस उपाय के लिए संगठनों ने लिखे कई बार पत्र
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः लगातार बढ़ रहे पेट्रोल व डीजल की कीमतों के कारण माल ढुलाई व सवारी वाहनों का किराया महंगा हो गया है। इसका असर लोगों के जेबों पर भी अब साफ पड़ने लगा है। किराये को लेकर सवारी व वाहन चालकों में किचकिच भी हो रही है। सिटी बस के कई रूटों तक का किराया अपने आप ही बढ़ चुका है। इस कारण रोज आने-जाने वाले आम लोगों से लेकर छात्र-छात्राओं को बढ़े किराए से दिक्कत होने लगी है। उनका कहना है कि यह बड़ी परेशानी आ गई है। आम परिवार तो इस बढ़ोतरी को झेल ही नहीं पा रहा है। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।
किराया वृद्धि का मामला पकड़ने लगा है तूल
दूसरी ओर, बस के किराए में कई रूटों में वृद्धि का मामला तूल पकड़ने लगा है। सिटी सबर्बन बस सर्विसेज के महासचिव टीटू साहा ने बताया कि लगातार पड़ती महंगाई की मार को देखते हुए छोटे सवारी वाहनों से लेकर ट्रांसपोर्ट के सभी वाहनों के भाड़े में इजाफा हुआ है। हम लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं कि इस सिलसिले में ठोस पहल की जाए। हालांकि अब तक सरकार की ओर से किराए की बढ़त को लेकर कोई सूचना नहीं जारी की गई है।
परिवहन के लिए वैकल्पिक उपाय की जरूरत
सिटी सबर्बन बस सर्विसेज के महासचिव टीटू साहा ने कहा कि अब डीजलचालित वाहनों को लेकर कोई बात नहीं रह गई है। किराया भी जो लिया जा रहा है, यात्री दे रहे हैं। सरकार की ओर से सीएनजी व इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिए जाने को लेकर ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। हम इसके ‌लिए आग्रही भी हैं। हालांकि जिस प्रकार असम सरकार की ओर से सीएनजी बसों के लिए 25% सब्सिडी दी जा रही है, बंगाल सरकार भी प्रदान करे।
ऑल बंगाल बस मि‌नीबस समन्वय समिति के महासचिव राहुल चटर्जी ने कहा कि हमने परिवहन विभाग को कई बार पत्र लिखा है, साथ ही मांग की है कि सीएनजी बस के लिए 30% सब्सिडी दी जाने की कोशिश की जाए। इसके अलावा डीजल बसों के सीएनजी में कंवर्जन के लिए भी 80% तक सब्सिडी हम मांग रहे हैं। फेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन के महासचिव सजल घोष ने कहा कि डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशानी बढ़ी है। इस पर जीएसटी लगाने की मांग हम लगातार कर रहे हैं। एटक समर्थित ऐप कैब व टैक्सी संगठन के संयोजक नवल किशोर श्रीवास्तव ने कहा कि देखा जा रहा है कि डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण टैक्सी ड्राइवरों का घर चलाना मुश्किल हो रहा है। सरकार किराये को लेकर नई रणनीति तय करे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भजन एवं गीत की प्रस्तुति, देखिए वीडियो…

जयपुर : जयपुर में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष की उपस्थिति में भजन एवं आगे पढ़ें »

ऊपर