दुबई के तर्ज पर कोलकाता में तैयार किया गया बुर्ज खलीफा

कोलकाता : दुर्गापूजा के दौरान पंडाल के रूप में दुनिया के बड़े-बड़े धरोहरों को उकेर देने वाली कला की नगरी कोलकाता ने इस बार दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की प्रतिकृति बनाई है। दुबई जाकर जो बुर्ज खलीफा नहीं देख सकते वे कोलकाता आकर देख सकते हैं। कोलकाता की श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब ने पंडाल के तौर पर 150 फीट ऊंची बुर्ज खलीफा की प्रतिकृति बनाई है जिसमें मां दुर्गा 40 किलोग्राम ज्वेलरी पहनकर विराज रही हैं।
दुबई का एहसास कोलकाता में
श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब के पूजा पंडाल में जाकर आपको दुबई में होने का एहसास होगा। इस पंडाल की खास बात ये है कि यहां मंडप से 300 अलग-अलग तरह की रोशनी निकली दिख रही है और वह इस पूरे मंडप को बुर्ज खलीफा की असली शक्ल देती है जो बेहद खास है। 150 फीट की ऊंचाई और बहुत बड़ी चौड़ाई भी दर्शनार्थियों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र होगी।


250 मजदूरों ने मिलकर तैयार किया पंडाल
कोलकाता में इस पंडाल को बनाने के लिए 250 मजदूरों ने मिलकर सिर्फ दो महीने में ही इसको तैयार कर दिया है।

पूजा पंडाल की ऊंचाई है 150 फीट

पूजा पंडाल की ऊंचाई 150 फीट है और इसमें तीन सौ से ज्यादा लाइटें लगाई गई हैं जो दिन में पंडाल को दूसरी आलोक सज्जा देती है तो रात को अलग-अलग तरह की 300 से अधिक रोशनी बिखेरती है। खास बात यह है कि इसमें मूल रूप से तिरंगे की रोशनी लोगों को विशेष तौर पर आकर्षित कर रही है। इसे असली बुर्ज खलीफा की तरह दिखने के लिए “एक्रेलिक शीट” का इस्तेमाल किया गया है जो एक तरह का चमकीला कांच है जो रोशनी को बिखेरने और फैलाने में मदद करता है।  यह पंडाल ना केवल कोलकाता ही नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा दुर्गा पूजा पंडाल है जिसे बनाने के लिए एक बड़े मैदान का इस्तेमाल किया गया है।

पूजा पंडाल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे दर्शनार्थी 

हाईकोर्ट के आदेश अनुसार इस बार भी मंडप के अंदर किसी भी दर्शनार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन बाहर से पंडाल और मां का दर्शन भली-भांति हो सके इसकी व्यवस्था की गई है। लोगों को मंडप के बाहर ही सेल्फी लेने और देखने की अनुमति होगी।

40 किलो ज्वेलरी पहनी हैं मां दुर्गा

इस बार केवल पंडाल ही खास नहीं है बल्कि मां दुर्गा भी अलग अंदाज में विराजित की जाएंगी। पंडाल में स्थापित होने वाली मां की प्रतिमा 40 किलो के गहनों से सजाई गई हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब योगी सरकार ने बदला फैजाबाद जंक्शन का नाम, रखा…

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिला स्थित फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर 'अयोध्या कैंट' करने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने शनिवार आगे पढ़ें »

ऊपर