बीजीबीएस में ब्रिटेन का अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा

कोलकाता : इस बार के विश्व बांग्ला बिजनेस समिट के द्वारा राज्य सरकार उद्योग और निवेश को फोकस कर देश से लेकर विदेश तक बंगाल का प्रतिनिधित्व करने जा रही है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन का अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा।
कार्यक्रम में ब्रिटेन से 49 वरिष्ठ अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा।
कल बीजीबीएस हैं जिसमें इस बार ब्रिटेन का प्रतिनिधि दल भी शामिल हो रहा है। सूत्रों के अनुसार ब्रिटेन के साथ बार राज्य सरकार विश्वविद्यालय, शिक्षा व रिसर्च से संबंधित अनुबंध करने वाला है। इधर अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली और चीन के प्रतिनिधि भी इस बार बीजीबीएस में शामिल होने वाले है। दो साल के कोविड काल के बाद इस बार बड़े पैमाने पर इसका आयोजन किया जा रहा है जिसमें राज्य सरकार अधिक से अधिक उद्योगपतियों की उपस्थिति निश्चित करना चाहती है।
ब्रिटिश प्रतिनिधि दल को को लेकर कोलकाता में पदस्थ ब्रिटेन के उप-उच्चायुक्त निक लो के हवाले से कहा गया, ‘‘ब्रिटेन के उप-उच्चायुक्त और ब्रिटिश काउंसिल कोलकाता बीजीबीएस में ब्रिटेन के अब तक के सबसे बड़े प्रतिनिधिमंडल को भेजेंगे।’’ लो ने कहा, ‘‘पिछले वर्ष मई में दोनों देशों के प्रधानमंत्री 2030 की जिस रूपरेखा पर सहमत हुए थे उसमें ब्रिटेन और भारत के बीच कारोबार और निवेश में आमूलचूल परिवर्तन का वादा किया गया था। इसीलिए हम यहां पर हैं। मैं पश्चिम बंगाल में ब्रिटेन के निवेश और साझेदारी पार्टफोलिया को बढ़ाना चाहता हूं।’’ उन्होंने बताया कि ब्रिटेन की कंपनियां राज्य में मौजूदा निवेश में विस्तार करना चाहती है, नई कंपनियों ने भी इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई है। विज्ञप्ति के मुताबिक दो दिवसीय कार्यक्रम में ज्यादा जोर शिक्षा, अनुसंधान, रचनात्मक अर्थव्यवस्था और सतत पर्यटन होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

‘बोट पलटते ही मेरा पैर फंस गया था बोट के अंदर, किसी तरह बचायी जान’

शनिवार की शाम क्या घटा था बताया प्रत्यक्षदर्शी ने देवांग्श भी सवार था शौर्यदीप और पुशन के बोट पर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : लेक में रोइंग के दौरान आगे पढ़ें »

ऊपर