ब्रेकिंग : कोलकाता सीबीआई के डीआईजी को राष्ट्रपति पुलिस मेडल अवार्ड

कोलकाता : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रेसिडेंट मेडल फॉर पुलिस का ऐलान किया गया। इस साल कुल 939 पुलिस पदकों का ऐलान किया गया है, जिसमें 189 वीरता के लिए दिए गए हैं। इनमें से अखिलेश कुमार सिंह, डीआईजी सीबीआई, कोलकाता को उत्कृष्ट सेवा के लिए गणतंत्र दिवस 2022 के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। श्री सिंह 2003 बैच, असम कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वह मार्च 2019 में सीबीआई में शामिल हुए और तब से कोलकाता में तैनात हैं और भ्रष्टाचार निरोधक शाखा, विशेष अपराध शाखा और बैंकिंग और सुरक्षा धोखाधड़ी शाखा के प्रमुख हैं। वह अत्यधिक संवेदनशील कोयला मामले, मवेशी मामले, नारदा मामले और चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच देख रहे हैं। उनके कार्यकाल के दौरान कोयला और पशु सिंडिकेट में शामिल बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, नारदा मामले में भी पांच हाई प्रोफाइल आरोपी नेताओं की गिरफ्तारी की गई थी। चुनाव संबंधित हिंसा की घटनाओं में भी 50 से अधिक मामले दर्ज किये जा चुके है।


15 वर्षों तक असम पुलिस में रहा शानदार कैरियर
सीबीआई में शामिल होने से पहले, श्री सिंह ने 15 वर्षों तक असम में सेवा की है। उन्होंने गोलपाड़ा, शिवसागर और तिनसुकिया जिलों के एसपी और दीफू, सिल्चर और गुवाहाटी रेंज के डीआईजी के रूप में कार्य किया है। श्री सिंह को विद्रोहियों के खिलाफ उनके अभियानों के लिए 2014 में राष्ट्रपति द्वारा वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। उन्हें 1 जनवरी 2021 से असम सरकार द्वारा आईजीपी के पद पर पदोन्नत किया गया। उन्हें असम और पश्चिम बंगाल राज्यों में 19 साल के अपने करियर के दौरान कानून और व्यवस्था के रखरखाव और भ्रष्टाचार और संगठित अपराध के हाई प्रोफाइल मामलों की जांच के क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा के लिए सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चुटकियों में वजन कम कर देगा ये गर्मियों वाला फल, आज ही घर लें आएं रसीला फ्रूट

कोलकाताः भारत में गर्मियों का मौसम वैसे तो परेशान करने वाला होता है, लेकिन कुछ लोग इस सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि आगे पढ़ें »

ऊपर