ब्रेकिंगः ओमीक्रान को लेकर कोलकाता के सभी अस्पताल अलर्ट पर!

संदीप त्रिपाठी

  • अब तक भारत में नहीं आया है कोई भी मामला

कोलकाताः कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रान के आने के अंदेशे ने फिर से एक बार स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। कोलकाता नगर निगम चुनाव भी 19 दिसंबर को है। इस बीच शादी ब्याह और उत्सवों में भीड़ को देखते हुए विभाग ने भी अपनी तैयारियां पहले से ही तेज कर दी थीं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि नए वैरिएंट के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बेलियाघाटा आईडी हॉस्पिटल में विशेष कोरोना वार्ड तैयार है। दूसरी तरफ अन्य मेडिकल कॉलेज व अस्पताल भी अलर्ट पर हैं।
टेस्टिंग पर अधिक जोर की वकालत कर रहे हेल्थ एक्सपर्ट
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि टीकाकरण के साथ ही साथ हमें आरटीपीसीआर जांच की गति को भी तेज करना होगा। वेस्ट बंगाल मेडिकल काउंसिल के सदस्य डॉ. पी.के. नेमानी ने कहा कि जरूरत है कि महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर जांच संबंधी विशेष मुहिम बढ़ाई जाए। इस नए वैरिएंट के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी किसी को नहीं हो सकी है। ऐसे में टेस्ट के माध्यम से पता लगाना मुश्किल है, इसलिए कोविड सुरक्षा मानकों का सख्ती से अमल करने की जरूरत है। वरिष्ठ फीजिशियन डॉ. राहुल जैन ने कहा कि मास्क का नियमित उपयोग, भीड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज, हाथों की नियमित सफाई व खांसते व छींकते समय मुंह को ढक के रखने के साथ ही साथ बिना किसी देरी के अपना पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराकर ही संक्रमण की आशंका को हम काफी हद तक कम कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक ओमीक्रान का कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ है।
निजी अस्पताल भी अलर्ट
वुडलैण्ड हॉस्पिटल की एमडी व सीईओ डॉ. रूपाली बसु ने सन्मार्ग से कहा कि नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर किसी प्रकार का दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग से नहीं मिला है। हालांकि हम किसी भी प्रकार के वेरिएंट को लेकर अलर्ट हैं। मरीजों को सही समय पर चिकित्सा प्राथमिकता में है।
आमरी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के सीईओ रूपक बरुआ ने कहा कि हमने इस सिलसिले में एक सर्कुलर सभी डॉक्टरों को जारी किया है, साथ ही विशेष अलर्ट किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज भगवान शिव के साथ करें हनुमान जी की अराधना, बजरंगबाण का पाठ करना भी है शुभ

कोलकाताः आज माघ माह कृष्ण पक्ष की द्वितीया है। आश्लेषा नक्षत्र है। आज भगवान शिव जी की उपासना के साथ हनुमान जी की पूजा भी आगे पढ़ें »

ऊपर