कल आसमान में दिखेगा ‘ब्लू मून’

कोलकाता : कल यानी शनिवार को 31 अक्टूबर के दिन महानगर के आसमान पर ‘ब्लू मून’ दिखायी देगा, लेकिन इसका रंग नीला नहीं होगा। सोशल मीडिया पर कल दिखायी देने वाले ‘ब्लू मून’ को लेकर काफी चर्चा है। लोग कह रहे हैं कि इसका रंग भी नीला होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। एम.पी. बिरला प्लेनेटोरियल के डायरेक्टर, रिसर्च एण्ड अकादमिक डॉ. देवीप्रसाद दुआरी ने कहा कि 31 अक्टूबर को चांद पूरा दिखायी देगा।

रात 8 बजकर 19 मिनट पर चांद की रोशनी सबसे अधिक होगी। हालांकि इसका रंग नीला नहीं होगा। इधर, बीआईटीएम की ओर से गौतम दे ने बताया कि एक ही महीने में दो पूर्णिमा लगे, ऐसा बहुत ही कम होता है। इस बार ऐसा हो रहा है, गत 1 अक्टूबर को फुल मून दिखा था और अब 31 अक्टूबर को दिखने वाला है। इस कारण इसे ब्लू मून कहा जा रहा है, लेकिन इसका रंग नीला नहीं होगा। अगला ब्लू मून 31 अगस्त 2023 काे दिखायी देगा। उन्होंने बताया कि कल फुल मून के दिन चांद की रोशनी धरती पर पड़ने से पहले कई तरह के एटमॉस्फेयर से होकर आती है। ऐसे में ठंड के समय में वातावरण में कई तरह के कण मौजूद रहते हैं जिनसे टकराकर चांद का लाल रंग थोड़ा नष्ट हो जाता है और चांद हल्के नीले रंग का दिखने लगता है।

इस कारण भी इसे ब्लू मून कहा जाता है। इसके अलावा एक कहावत है ‘वन्स इन ए ब्लू मून’ कहावत से भी ‘ब्लू’ शब्द आया है जिस कारण इसे ब्लू मून कहते हैं। बीआईटीएम में ब्लू मून को ऑनलाइन दिखाने की व्यवस्था भी की गयी है। इसके अलावा कल शाम 7 से 8 बजे तक एक्सपर्टस् के साथ लाइव चैटिंग भी की जा सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

घर, सड़क और रेलवे ट्रैक… बारिश में फिर पानी-पानी हुआ कोलकाता

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : तटवर्ती पश्चिम बंगाल पर बने निम्न दबाव के कारण पिछले 2 दिनों से बारिश लगातार जारी है जिस कारण राज्य के दक्षिणी आगे पढ़ें »

ऊपर