कोलकाता एयरपोर्ट पर छाया अंधेरा, जलाने पड़े मोबाइल के टॉर्च

कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार की रात करीब 8 बजे अचानक बत्ती गुल हो गयी। इससे यात्रियों व एयरपोर्ट कर्मियों को इस कोरोना काल में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। गनीमत रही कि यह रात का समय था जब कम उड़ानें कोलकाता एयरपोर्ट पर रहती है अगर यह सुबह का समय होता तो उड़ानों के संचालन में व्यापक असर पड़ जाता।

सूत्रों के मुताबिक, इस ब्लैक आउट से डिपार्चर, अराइवल व बेसमेंट इलाके में अंधेरा छा गया था। करीब 1 घंटा 20 मिनट तक के लिये यह ब्लैकआउट था। रात के 9.20 बजे बिजली आपूर्ति सामान्य हुईं। इस दौरान एयरपोर्ट कर्मियों ने मैनुअली काम किया। इसका कारण यह था कि बैकअप से इमरजेंसी सेवाओं का काम ही जारी रह सकता था। सूत्रों ने बताया कि 30 मिनट से 60 मिनट तक उड़ान सेवाएं प्रभावित रहीं।

यात्रियों को हुई भारी परेशानी
डिपार्चर उड़ान से जाने वाले यात्रियों को मोबाइल लाइट जला कर एयरपोर्ट के भीतर जाते देखा गया। इनका कहना था कि ऐसा पहली बार हुआ है जब एयरपोर्ट पर बिजली नहीं है।

ब्लैक आउट का कारण
हवाई अड्डे पर विद्युत आपूर्ति के बाधित होने का कारण मेट्रो निर्माण कार्य के दौरान दो हाई-वोल्टेज केबल बिछाना था। टर्मिनल का पावर लोड स्टैंडबाय डीजल जनरेटर के लिए स्थानांतरित कर दिया गया था लेकिन इससे काम नहीं बना।

ये सेवाएं प्रभावित रहीं
इन-लाइन बैगेज एक्स-रे, कन्वेयर बेल्ट, सुरक्षा जांच आदि सेवाएं प्रभावित रहीं। इससे डिपार्चर व अराइवल क्षेत्र प्रभावित हुआ। हवाई अड्डे पर आपातकालीन आपूर्ति पर काम किया गया। केवल महत्वपूर्ण ऑपरेशन जैसे कि एक्स-रे स्कैन ऑफ बैग और इंमरजेंसी लाइट ऑपरेशन में थी। टर्मिनल में लगभग हर दूसरे ऑपरेशन को मैन्युअल रूप से संचालित किया गया। इससे उड़ान संचालन में देरी हुई।

कब क्या हुआ
अपराह्न लगभग 4.30 बजे केबल के क्षतिग्रस्त होने से टर्मिनल की सभी बिजली आपूर्ति बंद हो गई। एक बार जनरेटर से आपूर्ति बहाल हुई, लेकिन रात में 8 बजे टर्मिनल में इमरजेंसी लाइट के अलावा सब कुछ अचानक बंद हो गया। गनीमत यह थी कि हवाई यातायात नियंत्रण, रनवे और एप्रन क्षेत्र सहित उड़ान संचालन क्षेत्रों के लिए आपूर्ति निर्बाध बनी रही।

रनवे व एप्रोन एरिया रहा बेअसर
रन वे और एप्रोन एरिया में सेवाएं सामान्य रहीं । इस आंशिक ब्लैकआउट ने हवाई अड्डे के अधिकारियों को पसीना पसीना कर दिया, क्योंकि मैनुअली इन्हें काम करना पड़ा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

57लोगों का हुआ नि:शुलक नेत्र ऑपरेशन

कोलकाता : प्रेम मिलन (कोलकाता) द्वारा रविवार को निजी नेत्र ऑपरेशन केन्द्र में 57 लोगों का नेत्र ऑपरेशन समाजसेवी तुलसीराम खटेर द्वारा करवाया गया। इस आगे पढ़ें »

लालू के स्वस्थ्य सेहत की ममता ने की कामना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की। सीएम आगे पढ़ें »

ऊपर