आयकर का महानगर में बड़ा छापा, 200 करोड़ की अघोषित संपत्ति का पता चला

कोलकाता, दुर्गापुर सहित कुल 30 स्थानों पर तलाशी अभियान
एफएमसीजी ग्रुप कुकिंग ऑयल, डेयरी, अंडा और चिकेन का है सप्लायर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आयकर विभाग फिर से एक्शन में आ गया है। आयकर के इंवेस्टिगेटिव विंग की ओर से महानगर के एफएमसीजी ग्रुप के यहां बड़ी कार्रवाई की गयी है। आरोप है कि करोड़ों की टैक्स चोरी की खबर आयकर अधिकारियों को मिली थी। इसके बाद उक्त कंपनी से जुड़ी आईटीआर व अन्य दस्तावेजों की छानबीन करने के बाद आयकर विभाग की टीम ने महानगर, दुर्गापुर स्थित कुल 30 से अधिक स्थानों पर छापामारी की। सूत्रों के मुताबिक ग्रुप का बंगाल के अलावा बिहार में भी वेयरहाउस है। आयकर की टीम ने सभी स्थानों पर एक साथ छापामारी की है। उल्लेखनीय है कि करीब 4000 करोड़ से ऊपर की टर्नओवर वाली कंपनी के कोलकाता में एन. एस रोड स्थित कार्यालय, बड़ाबाजार, साल्टलेक, भवानीपुर तथा कोलकाता के दर्जनों स्थानों पर तथा समूह के मालिक व डायरेक्टरों के आवास पर छापामारी की गयी। उक्त ग्रुप का कुकिंग ऑयल, डेयरी, अंडा और चिकेन के अलावा कोल्ड स्टोरेज, फल, सब्जियों सहित अन्य सामग्रियों का व्यवसाय है। कंपनी का पटना में भी वेयरहाउस है। इसके अलावा शिल्पांचल में ऑयल की फैक्टरी लगायी गयी है। वहां भी छापामारी की गयी है। सूत्रों की मानें तो आयकर के पास कई शिकायतें मिली थीं कि ग्रुप में कच्चे में काम किया जा रहा है तथा आयकर नहीं देना पड़े, इसके लिए कुल इनकम कम दिखाई जा रही है। इसके बाद आयकर की टीम ने उक्त ग्रुप पर नजर रखनी शुरू की और पक्के सबूत मिलने के बाद यह कार्रवाई की गयी है। पटना का वेयरहाउस इतना बड़ा है कि इससे बिहार, झारखंड तथा उत्तर प्रदेश में सामानों को भेजा जाता है। इसमें लगभग 5000 मेट्रिक टन रेफ्रिजरेटर वेयरहाउस की सुविधा है। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट तथा पॉलिट्री फार्मिंग भी ग्रुप का मुख्य व्यवसाय है। ग्रुप के इन सभी स्थानों पर दिन भर छापामारी की गयी। यहां से काफी दस्तावेज जब्त किये गये हैं। इसके साथ ही करोड़ों की अघोषित संपत्ति का भी पता चला है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर