बड़ी खबरः सियालदह तक दौड़ी मेट्रो, साल के अंत तक आम यात्री हो सकेंगे सवार

15 कि.मी. प्र‌ति घण्टे की रफ्तार, शुरू होने पर 80 कि.मी. की रहेगी रफ्तार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत कोलकाता मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने बहुप्रतीक्षित मेट्रो परियोजना में एक और नया इतिहास बनाया। दरअसल शनिवार को सियालदह तक मेट्रो का ट्रॉयल किया गया। फूलबागान मेट्रो स्टेशन से ट्रेन चली और सियालद मेट्रो तक पहुंची। इसके बाद फिर से मेट्रो फूलबागान की ओर चली गई। वर्तमान में साल्टलेक सेक्टर-5 से फूलबागान तक मेट्रो चल रही है। फूलबागान मेट्रो स्टेशन से सियालदह मेट्रो तक आने में ट्रेन को करीब 11 मिनट का समय लगा। हालांकि जब मेट्रो शुरू हो जाएगी तो दो मिनट में ही यहां पहुंच जाएगी। ट्रायल रन के दौरान 15 कि.मी. प्रति घण्टा की रफ्तार थी। जब मेट्रो आम यात्रियों के लिए शुरू होगी तो इस दौरान 80 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार रहेगी।
जीएम ने स्वयं किया मेट्रो ट्रॉयल रन का सफर
कोलकाता मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी, केएमआरसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) मानस सरकार, जीएम ए.के.नंदी, कोलकाता मेट्रो रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी प्रत्युष कुमार घोष, बी.दीवान व अन्य भी मौके पर मौजूद थे। मनोज जोशी ने कहा कि कोशिश होगी कि जल्द से जल्द हम सीआरएस की अनुमति प्राप्त कर लेंगे। इस साल के अंत तक आम यात्रियों के लिए सफर शुरू होने की संभावना उन्होंने जताई।
प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर का काम भी लगभग पूरा
सियालदह मेट्रो स्टेशन पर भी प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए गए हैं। इसका काम लगभग पूरा हो चुका है। स्टेशन परिसर को सजाने व संवारने का काम लगातार जारी है।
प्रति घण्टे 45 हजार यात्री कर सकेंगे यात्रा
मेट्रो रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि सियालदह तक मेट्रो शुरू होने के बाद प्रति घण्टे करीब 45 हजार यात्री मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। सियालदह स्टेशन पर दरअसल आस-पास के जिलों ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों से भी यात्री आते हैं, ऐसे में सियालदह मेट्रो उनके लिए एक बड़ी सहूलियत प्रदान करेगी। बाद में जब हावड़ा मैदान तक मेट्रो शुरू हो जाएगी तो यात्रियों को काफी सुविधा होगी।
डबल डिस्चार्ज प्लेटफॉर्म सिस्टम
सियालदह मेट्रो स्टेशन पर डबल डिस्चार्ज प्लेटफॉर्म सिस्टम मौजूद है। इसका अर्थ है मेट्रो जब यहां पहुंचेगी तो दोनों ही तरफ से गेट खुलेंगे। ऐसे में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने में सुविधा होगी। साथ ही लोग आसानी से उतर सकेंगे व सवार हो सकेंगे।
इस पर भी नजर
फूलबागान से सियालदह मेट्रो तक दूरी-2.33‌ कि.मी.
मेट्रो शुरू होने पर एक साथ यात्री क्षमता-2068

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माकपा उम्मीदवार को प्रचार से रोका, पुलिस के साथ हुई झड़प

कोलकाता : बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में माकपा के उम्मीदवार श्रीजीब बिस्वास को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास की ओर आगे पढ़ें »

ऊपर