बड़ी खबरः इस्कॉन रथयात्रा 50वें साल में रद्द

प्रतीकात्मक पूजा का होगा आयोजन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः इस्कॉन इस साल कोलकाता में रथयात्रा आयोजित नहीं करेगा। इससे 50वें वर्ष के समारोह की भव्य योजना रद्द हो जाएगी। इस्कॉन कोलकाता प्रशासन ने कहा कि कोविड महामारी के बीच इस तरह रथयात्रा करना असंभव था और यह सुरक्षा दिशा-निर्देशों के खिलाफ होगा, इसलिए रथयात्रा रद्द कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि मोइरा स्ट्रीट से दूर इस्कॉन के अल्बर्ट रोड परिसर में सार्वजनिक भागीदारी के बिना केवल एक छोटी, प्रतीकात्मक पूजा आयोजित की जाएगी। इस्कॉन पिछले सात वर्षों से स्वर्ण जयंती समारोह की योजना बना रहा था। अधिकारियों ने मैदान तक तीन रथों की परिचित 9 कि.मी. की सवारी के लिए नए आकर्षण का चार्ट बनाया था, जहां उन्हें वापसी यात्रा से पहले सात दिनों के लिए रखा जाता है। सप्ताह भर चलने वाले मेले और रथों के आसपास के उत्सवों को स्वर्ण जयंती समारोह के अनुरूप फिर से डिजाइन किया जा रहा था। “इस दौरान 150 देशों के भक्तों को इस बार रथयात्रा में भाग लेना था, लेकिन अब सब कुछ रद्द कर दिया गया है। इस्कॉन कोलकाता के प्रवक्ता राधारमण दास ने कहा कि हमने अपने विदेशी भक्तों को सूचित कर दिया है कि अब, वे पूजा में वर्चुअल ही भाग ले सकते हैं, जिसे छोटा करके परिसर में आयोजित किया जाएगा।”
इस्कॉन प्रशासन अब पिछले साल की तरह कैंपस में भी उत्सव मनाने की व्यवस्था कर रहा है। अल्बर्ट रोड मंदिर के प्रांगण के अंदर छोटे रथ खींचे जाएंगे और देवताओं को उनके मूल स्थान से नीचे ले जाया जाएगा और उन्हें भूतल पर एक कमरे में रखा जाएगा, जहां उत्सव के सात दिनों तक उनकी पूजा की जाएगी।
ऑनलाइन देख सकेंगे लोग पूजा
राधारमण दास ने कहा, “हम इस्कॉन कोलकाता के आधिकारिक यूट्यूब और फेसबुक पेज पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेंगे और विशेष वर्चुअल कार्यक्रम होंगे, क्योंकि हमें पूरे त्योहार को 150 देशों में अपने सैकड़ों हजारों भक्तों तक पहुंचाना है।”
एक उड़ता हुआ हनुमान, जिसे अमेरिका में डिजाइन किया गया था, रथयात्रा के मुख्य आकर्षणों में से एक इस बार होना था। एक विशाल, फिर भी हल्के वजन वाले हनुमान को तीन विशाल रथों- नंदीघोष, तलध्वज और देवदलाना- के ऊपर उड़ान भरनी थी। दास ने कहा, “अमेरिका में हमारे तकनीकी भक्तों ने यह चमत्कार विकसित किया था, लेकिन हम इसे इस विशेष वर्ष में नहीं दिखा पाएंगे।” तीन रथों और उनके पहियों की मरम्मत के लिए भी बहुत सावधानी बरती गई, जो विशेष रूप से डिजाइन किए गए विमान के टायरों से सुसज्जित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दोनों हाथ में पिस्तौल लेकर फेसबुक पर तस्वीर किया पोस्ट, पहुंचा हवालात

वाट्स ऐप ग्रुप बनाकर हथियारों की खरीद फरोख्त करता था अभियुक्त सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दोनों हाथ में पिस्तौल लेकर फेसबुक पर तस्वीर पोस्ट करना एक युवक आगे पढ़ें »

ऊपर