बंगाल बोर्ड : 11वीं/12वीं में लागू कर सकता है सेमेस्टर सिस्टम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल बोर्ड से कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा हायर सेकेंड्री कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जा सकता है। हालांकि काउंसिल द्वारा सेमेस्टर आधारित कैरिकुलम लागू करने को लेकर पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग से मिलने वााले सुझावों का इंतजार किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रेसीडेंट डॉ. चिरंजीब भट्टाचार्य ने कहा कि अगले साल हायर सेकेंडरी परीक्षा आयोजित करने का तरीका राज्य सरकार के निर्देश और उस समय की कोविड19 स्थिति पर निर्भर करेगा। वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन अगले शैक्षणिक वर्ष या उसके बाद के वर्ष में सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्डों पर गठित सेमेस्टर-आधारित पाठ्यक्रम मॉडल पर विचार कर सकता है। बोर्ड अध्यक्ष ने यह भी कहा कि काउंसिल उच्च शिक्षा विभाग की सिफारिशों और सम्बन्धित राज्य मंत्री के निर्देशों के आधार पर निर्णय लेगी। प्रेसीडेंट ने आगे संकेत दिया कि काउंसिल द्वारा वर्ष 2022 या 2023 की परीक्षाओं में कोई भी सुधार सिर्फ स्वयं के आधार पर नहीं किया जाएगा और बाद में कोविड 19 स्थिति के आधार पर चीजें स्पष्ट होंगी। आपको बता दें कि इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। जिसके बाद इन छात्रों को पिछले कक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर पास किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

डेंगू से बचने के लिए हावड़ा में कबाड़ में पड़ी कार को हटायेगा निगम

लार्वा मिलने पर इमारत में लगाये जा रहे हैं 'डेंगू हॉटस्पॉट' के पाेस्टर साढ़े 12 लाख रुपये की लायी गयी गप्पी मछली सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : डेंगू को आगे पढ़ें »

ऊपर