ममता के घायल होने पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई

डायरेक्टर सिक्योरिटी, एसपी सस्पेंड, डीएम को हटाया
पंजाब के पूर्व डीजीपी को भेजा गया स्पेशल पर्यवेक्षक के तौर पर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नंदीग्राम में घायल होने की घटना पर कड़ी कार्रवाई की है। साथ ही चुनाव आयोग ने रविवार को डॉयरेक्टर सिक्योरिटी विवेक सहाय और पूर्व मिदनापुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को नंदीग्राम में हुई घटना के मामले में निलंबित कर दिया। साथ ही जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) विभू गोयल को भी इस घटना के बाद हटा दिया गया। उन्हें एक गैर-चुनाव पद पर स्थानांतरित कर दिया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 10 मार्च को हुई इस घटना को लेकर स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर विवेक दुबे व स्पेशल जनरल ऑब्जर्वर अजय नायक ने भी रिपोर्ट सौंपी थी। “रिपोर्टों के आने के बाद आयोग ने फैसला किया कि विवेक सहाय, आईपीएस, निदेशक सुरक्षा को पद से तुरंत हटा दिया जाए और निलंबित कर दिया जाए। फिलहाल, आयोग ने पूर्व डीजीपी इंटेलिजेंस पंजाब, अनिल कुमार शर्मा को बंगाल चुनाव के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।
एक सप्ताह में तय हों आरोप
चुनाव आयोग का कहना है कि जेड + रक्षी की सुरक्षा के लिए निदेशक सुरक्षा के रूप में अपने प्राथमिक कर्तव्य के निर्वहन में विफल रहने के लिए एक सप्ताह के भीतर उनके खिलाफ आरोप तय किए जाने चाहिए। मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक के परामर्श से, निर्णय लेने के लिए अधिकृत हैं कि नए निदेशक सुरक्षा तुरंत ड्यूटी संभालें। दूसरी तरफ 2005 बैच की आईएएस, स्मिता पांडे को विभु गोयल के स्थान पर पूर्व मिदनापुर का डीएम और डीईओ, बनाया गया है। साथ ही उन्हें तुरंत ड्यूटी संभालने को कहा गया है। प्रवीण प्रकाश, एसपी पूर्व मिदनापुर को भी तुरंत निलंबित कर दिया गया है। उनके खिलाफ बंदोबस्त की बड़ी विफलता के आरोप लगाए गए हैं। ” प्रवीण की जगह 2009 बैच के आईपीएस सुनील कुमार यादव को एसपी, पूर्व मिदनापुर का पद संभालने का निर्देश है। आयोग का कहना है कि नंदीग्राम मामले की जांच पूरी हो गई है और अगले 15 दिनों में कानून के अनुसार परिणामी कार्रवाई की जा सकती है। इस संबंध में रिपोर्ट 31 मार्च 2021 तक आयोग को भेजी जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता को ‘सिटी ऑफ फ्यूचर’ बनायेगी भाजपा : मोदी

दीदी ओ दीदी अब की बार नहीं कहा, केवल की विकास की बात कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में अपनी पहली वर्चुअली चुनावी सभा आगे पढ़ें »

मेरी लड़ाई किसी से नहीं, काम मेरी पहचान – फिरहाद हकीम

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पोर्ट विधानसभा चुनाव में मैं किसी को अपना प्रतिद्वंदी नहीं मानता हूँ। मेरी लड़ाई किसी से नहीं बल्कि मेरी खुद से है। आगे पढ़ें »

ऊपर