एक बार फिर भवानीपुर रचेगा इतिहास

सबिता राय 

कोलकाता : बंगाल की सबसे हॉट सीट भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र इस बार इतिहास रचने जा रहा है। यह वह सीट है जिस पर गुरुवार को उपचुनाव में सुबह से ही देशभर की निगाहें टिकी रहीं। ऐसा स्वाभाविक है क्योंकि यहां से तृणमूल प्रमुख व सीएम ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं। यह सीट हमेशा से ही बेहद महत्वपूर्ण रही है। इस सीट पर 2011 के बाद से ही तृणमूल का कब्जा है। इस बार भी तृणमूल को यहां से जीत काे लेकर कोई संशय नहीं है बल्कि कितने मार्जिन से ममता बनर्जी जीतेंगी यह लाख टके का सवाल तृणमूल के समर्थकों व कार्यकर्ताओं के जेहन में है। मतदान के बाद से ही जीत के मार्जिन को लेकर जोड़-घटाव शुरू हो गया है। बहरहाल, दो दिनों का और इंतजार, 3 अक्टूबर को नतीजा सबके सामने होगा।
देशभर के बड़े नेताओं की टिकीं भवानीपुर पर निगाहें
इसमें कोई दो राय नहीं है कि ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर बेहद चर्चित चेहरा और बड़ा नाम है। ममता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व में शामिल हैं। ऐसे में भवानीपुर में वे कितने मार्जिन से जीतती हैं, पुराने रिकॉर्ड को ब्रेक कर सकती हैं, इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। ममता बनर्जी को सीएम पद पर बने रहने के लिए जीत जरूरी है। उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी ने पहले भी कहा है कि भवानीपुर से शुरुआत होगी और लड़ाई देशभर होगी। यह चुनाव देश की राजनीति को एक अलग पायदान पर लाने जा रहा है।
भवानीपुर में वोटिंग का ऐसा रहा है इतिहास
हॉट सीट भवानीपुर के मतदाताओं की बात करें तो यहां हर धर्म व जाति के लोग रहते हैं। इसे मिनी इंडिया भी कहा जाता है। गत कुछ चुनावों के प्रतिशत पर अगर नजर डालें तो बंपर वोटिंग यानी 80 -90 % तक नहीं नजर आता है। हां, यह जरूर है हर बार की तरह इस बार भी हिन्दीभाषी मतदाताओं में उत्साह जरूर नजर आया। महिलाएं जीउतिया के व्रत के बाद बूथों पर पहुंचीं।
एक नजर गत वर्षों में चुनावों के प्रतिशत पर
2011 में कुल वोट का प्रतिशत – 63.78 %
तृणमूल को 64.77 %, माकपा को 27.98 तथा भाजपा काे 3.74 %
2011 उपचुनाव में कुल वोट का प्रतिशत – 44.73 %
तृणमूल को 77.46%, माकपा को – 20.43 %
2016 में कुल वोट प्रतिशत – 66.83 %
तृणमूल को 47.67%, कांग्रेस को 29.26% व भाजपा को 19.13%
2021 में कुल वोट का प्रतिशत 61.79 %
तृणमूल को 57.71%, भाजपा को 35.16% व माकपा 4.09 %
2021 में हुए उपचुनाव में शाम 5 बजे तक 53.32 %

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कैसे पौधे लगाने चाहिए, देखें हाउस प्‍लांट्स चुनने के ट‍िप्‍स

कोलकाता : बहुत से लोग सोचते हैं कि जीवन तभी सकारात्मक है जब घर को खूबसूरती से सजाया जाए। इसलिए घर की शोभा बढ़ाने के आगे पढ़ें »

ऊपर