अगले 6 महीने में बंगाल के होम स्टे होगा सबसे आगे

होम स्टे के मामले में बंगाल अभी देशभर में चौथे स्थान पर
पर्यटकों की पहली पसंद बन रहा होम-स्टे
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सैर-सपाटे का शौक रखने वाले लोगों को बंगाल के पर्यटन स्थल काफी आकर्षित करते है। विशेषकर यहां के होम स्टे पर्यटकों के बीच अधिक लोकप्रिय है। पर्यटकों की पसंद को देखते हुए ही राज्य पर्यटन विभाग ने होम स्टे के क्षेत्र में और बेहतर व्यवस्था कर रहा है। गुरुवार को राज्य के पर्यटन मंत्री इंद्रनील सेन ने बताया कि कोविड के कारण करीब ढाई साल तक पर्यटन बंद रहा, अब जब लोगों का घूमना दोबारा शुरू हुआ है तो राज्य सरकार होम स्टे पर फोकस कर रही है।
अभी देशभर में चौथा स्थान, 6 महीने में होगा प्रथम
मंत्री के अनुसार पर्यटन के क्षेत्र में होम स्टे के मामले में बंगाल पूरे देश में अभी चौथे पायदान पर है। हमारी कोशिश है कि यहां हाेम स्टे को उस दर्जे तक पहुंचाया जाए कि हर कोई बंगाल का रूख करे। उन्होंने दावा किया है कि अगले 6 महीने में यहां का होम स्टे पहले स्थान पर होगा।
2017 में शुरू हुआ था होम स्टे
बंगाल में होम स्टे की शुरुआत 2017 में की गयी थी। इसे शुरू करने का उद्देश्य पर्यटन के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर देना था। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गयी और ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों ने भी इस ओर अपनी दिलचस्पी दिखायी। उत्तर बंगाल में होम स्टे अधिक है।
सुंदरवन पर फोकस होगा
सुंदरवन को पर्यटन के लिए आगामी दिनों में और सजाया जाएगा। इसके लिए और भी प्रोजेक्ट है जिनपर काम किया जाना है। पर्यटकों के लिए यहां ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था है जो तीन महीने पहले करनी होती है।
32 जगहों को पर्यटन के लिए किया जाएगा तैयार
मंत्री ने बताया कि 32 जगहों के लिए फंड दिया गया है जिसे जल्द पर्यटन के लिए तैयार किया जाएगा। उनके अनुसार पहले पर्यटन स्थलों को चिह्नित किया जाता है फिर उसके लिए फंड जारी किया जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर