2025 तक टीबी मुक्त होगा बंगाल, स्वास्थ्य विभाग की पहल

संदीप त्रिपाठी
कोलकाता : राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीबी के इलाज के लिए विशेष पहल की जा रही है। 2025 तक टीबी मुक्त बंगाल के लिए लक्ष्य रखा गया है। ‘2025 में क्षय रोग मुक्त बंगाल’, इस संदेश के साथ राज्य के 8 जिलों के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग (पश्चिम बंगाल सरकार) की विशेष पहल हो रही है। पश्चिम बंगाल सरकार टीबी को खत्म करने के मिशन के लिए काम कर रही है।
8 हेल्थ डिस्ट्रिक्ट पर विशेष जोर
डायमंड हार्बर हेल्थ डिस्ट्रिक्ट, पुरुलिया, बीरभूम, हावड़ा, मुर्शिदाबाद, मालदह और बर्दवान जिलों सहित बशीरहाट हेल्थ डिस्ट्रिक्ट, दक्षिण 24 परगना समेत उत्तर 24 परगना को स्पेशल सर्विलांस में रखा गया है। इस विशेष कार्यक्रम के माध्यम से यूनाइट टू एक्ट कम्युनिटी एक्शन फॉर द एलिमिनेशन टीबी को लागू किया जाएगा। इन 8 जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को इन जिलों में क्षय रोग से पीड़ित लोगों की शीघ्र पहचान करने के लिए संदेश भेजा गया है। फिर उन्हें सामाजिक-आर्थिक और निश्चित रूप से स्वास्थ्य पहलुओं को देखना होगा। एक अधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है , ताकि टीबी के अन्य रोगियों को जागरूक किया जा सके और उन लोगों की पहचान कर सरकारी कार्यक्रमों में शामिल किया जा सके जो टीबी मुक्त रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पानीहाटी में तृणमूल कार्यालय पर बमबारी

पानीहाटी : खड़दह थाना अंतर्गत पानीहाटी के एंजेल नगर इलाके में कुछ समाज विरोधियों ने पहले बमबारी की। इसके बाद बीटी रोड मातारंगी भवन नामक आगे पढ़ें »

ऊपर