पुलिस कर्मियों में बढ़ता जा रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा

कोलकाता : दुर्गा पूजा अब कुछ दिनों में शुरू होने वाली है। ऐसे में आम से लेकर खास सभी को पूजा के दौरान कोरोना के संक्रमण को लेकर चिंता सता रही है। इस बीच रोजाना महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अधिकतर सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के बेड भी लगभग फुल नजर आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को डर सता रहा है कि दुर्गा पूजा के दौरान लोगों की भीड़ सड़कों पर निकलती है तो महानगर में कोरोना का संक्रमण दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगा। इसमें सबसे ज्यादा संक्रमित होने की संभावना आम नागरिकों के साथ उनकी सुरक्षा में तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों की भी है। कोलकाता पुलिस के 2500 से अधिक पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। अगस्त व सितंबर महीने में पुलिस कर्मियों के संक्रमित होने की संख्या में कमी आयी है। हालांकि पूजा की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ मार्केट इलाके में होते ही एक बार फिर पुलिस कर्मी संक्रमित हो रहे हैं।
अक्टूबर महीने में बड़ाबाजार थाने के 4 पुलिस कर्मी हुए कोरोना संक्रमित
पुलिस के अनुसार सिर्फ अक्टूबर महीने में बीते 14 दिनों के अंदर बड़ाबाजार थाने के दो सब इंस्पेक्टर सहित 4 पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा तीन दिन पहले न्यू मार्केट थाना का भी एक सब इंस्पेक्टर कोरोना संक्रमित हुआ है। वहीं जोड़ासांको और पोस्ता थाना मे सितंबर महीने में दो पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित हुए थे। अन्य थाना इलाकों में भी पुलिस कर्मी लगातार कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में कोलकाता पुलिस के अधिकारियों के सामने इस बार दुर्गा पूजा में डबल चुनौती है। पहली चुनौती है पूजा के दौरान पंडाल में लोगों की भीड़ को नियंत्रित करना और दूसरी चुनौती भीड़ के बीच खुद को स्वस्थ रखना है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस बार दूसरी चुनौती को लेकर ज्यादा चिंता है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि लोकल ट्रेनें नहीं चलने के कारण हर साल के मुकाबले इस साल लोगों की भीड़ कम हो सकती है। हालांकि कोलकाता के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में घूमने आएंगे। ऐसे में लालबाजार की ओर से दुर्गा पूजा के दौरान ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों के लिए एसओपी भी जारी किया गया। सूत्रों के अनुसार पुलिस कर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग के तहत मास्क व ग्लब्स पहन कर ड्यूटी करनी है। पुलिस कर्मियों को अपने साथ सैनिटाइजर रखना जरूरी है।
पूजा है पुलिस कर्मियों के लिए बड़ी चुनौती
गुरुवार को महानगर के पूजा पंडालों के दौरे के दौरान पुलिस कमिश्नर अनुज शर्मा ने कहा कि इस साल दुर्गा पूजा पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस की ओर से विशेष पहल की जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर