बंगालः थर्ड वेव की आशंका- स्वास्थ्य विभाग ने बेड बढ़ाने का निर्देश दिया

नवजात बच्चों के इलाज को लेकर सतर्कता जारी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी की गई है। सूत्रों की मानें तो दिशा-निर्देशों में राज्य के विभिन्न अस्पतालों में बाल चिकित्सा गहन चिकित्सा इकाई (पीकू) बेड और नवजात गहन चिकित्सा इकाई (नीकू) बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार को जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पहले से स्वीकृत बाल चिकित्सा गहन चिकित्सा इकाई के 244 बेड में 679 और बेड जोड़े जाएंगे। एसएसकेएम, एनआरएस, आरजी कर मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल समेत राज्य के कुल 21 सरकारी अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। दिशा-निर्देशों में नवजात गहन देखभाल इकाई के बेड की संख्या को बढ़ाकर 90 करने का भी आह्वान किया गया है। 90 में से 80 बेड एसएसकेएम अस्पताल में और 10 बेड मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जोड़े जाएंगे।
गाइडलाइंस में कहा गया है कि मेडिकल कॉलेजों को यह काम जल्द से जल्द पूरा करने की जरूरत है। हालांकि यह निर्देश कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जारी किया गया था, लेकिन इससे पहले ही राज्य भर में बच्चों में अचानक बुखार से निपटने में मदद मिलेगी। इस बेड को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देश में यह भी कहा गया है कि जहां तक ​​हो सके किसी भी निर्माण कार्य से बचना चाहिए। अस्पतालों को मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर की मदद से ऐसा करने का निर्देश दिया गया है। सीएमओएच और एमएसवीपी को इस कार्य के लिए सभी योजनाओं को शीघ्रता से प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।
यह दिशा-निर्देश
-244 पीकू बेड बढ़ाने का था निर्देश
-अब पीकू के 679 बेड और जोड़े जाने का निर्देश
-एसएसकेएम में 80 बेड बढ़ाने का निर्देश
-मुर्शिदाबाद में 10 बेड बढ़ाने का निर्देश

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बांग्लादेश में हिंसा फैलाने वाला मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार

कोलकाता/ बांग्लादेश : बांग्लादेश  में हिंसा फैलाने के मामले में मुख्य अभियुक्त इकबाल को बांग्लादेश पुलिस ने किया गिरफ्तार । कॉक्स बाजार से उसकी हुई आगे पढ़ें »

ऊपर