ब्रेकिंग न्यूज: बंगाल में उपचुनाव नहीं होंगे, बाकी राज्यों की 56 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को मुख्य सचिवों और चुनाव अधिकारियों से विचार-विमर्श करने के बाद असम, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु में उपचुनावों की घोषणा नहीं करने का फैसला किया। साथ ही, चुनाव आयोग ने मंगलवार को 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, नगालैंड, तेलंगाना और उत्तरप्रदेश की 54 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे।

वरिष्ठ मुख्य सचिव सुमित मुखर्जी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने चुनावों के संचालन और उनसे संबंधित अचनों को ध्यान में रख कर असम, बंगाल, केरल और तमिलनाडु में चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया है। इन चार राज्यों में सात रिक्त सीटों पर उपचुनाव करवाने का प्रस्ताव था। हालांकि, अन्य हालिया संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों और विधानसभा के विषय में आयोग संबंधित राज्यों से आवश्यक जानकारी और परामर्श लेने के बाद ही निर्णय करेगा।

2 सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव, बाकी 54 सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम ऐसा

नामांकन भरने करने की आखिरी तारीख16 अक्टूबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख19 अक्टूबर
वोटिंग03 नवंबर
नतीजे10 नवंबर
शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना काल में देश के नाम 7वां संबोधन, जानें पीएम के भाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संदेश दिया। कोरोना काल में ये उनका 7वां संबोधन था। पीएम मोदी ने आगे पढ़ें »

मंदिर की चौखट पर युवक की गला रेतकर हत्या

मिर्जापुर : यूपी के मिर्जापुर में एक मंदिर की चौखट पर एक युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई। मृतक का नाम मुन्ना पासी आगे पढ़ें »

ऊपर