बंगाल में फिर बदलीं अगस्त में लॉकडाउन की डेट, यहां जानिए नई तिथियां

कोलकाता : कोरोना की मजबूत होती चेन को तोड़ने के लिए पूरे राज्य में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आज यानी बुधवार को तो सम्पूर्ण लॉकडाउन है ही, अगले महीने अगस्त में 7 अलग – अलग दिनों का सम्पूर्ण लॉकडाउन होगा। इसकी तारीखों का ऐलान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को किया। हालांकि मंगलवार शाम को अगस्त में 9 दिन लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, लेकिन बाद में इनमें बदलाव कर दो दिन घटा दिए गए। उन्होंने बताया कि अगस्त महीने में 5, 8, 16, 17, 23, 24 और 31 तारीखों को पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन होगा। पहले 2 और 9 अगस्त को भी लॉकडाउन की बात कही गई थी, लेकिन अब इन दोनों दिन लॉकडाउन नहीं होगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी कोशिश हफ्ते में 2 दिन लगातार संपूर्ण लॉकडाउन करने की थी, मगर 1 अगस्त को बकरीद, 3 अगस्त को रक्षाबंधन और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के कारण तारीखें बैठ नहीं पायीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी परिसेवाओ को ही चालू रखा गया है। उसके सिवाय किसी के भी बाहर निकलने पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है।
आज संपूर्ण लॉकडाउन : ममता ने कहा कि आज होने वाले संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वह संपूर्ण लॉकडाउन को सफल बनाने में प्रशासन की मदद करें।
कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन : मुख्यमंत्री ने बताया कि हफ्ते में 2 दिन संपूर्ण लॉकडाउन के साथ ही साथ 31 अगस्त तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन रहेगा। इस लॉकडाउन में तमाम उन नियमों को मानना होगा जो अब तक माना जा रहा है।
ये रहेंगे बंद : पिछले लॉकडाउन की ही तरह आज के लॉकडाउन में भी वही सभी छूट और प्रतिबंध होंगे। बैंक, सरकारी व निजी कार्यालय बंद रहेंगे। व्यावसायिक प्रतिष्ठान, सरकारी एवं निजी परिवहन पर प्रतिबंध रहेगा।
इन्हें मिलेगी छूट : पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इमर​जेंसी से जुड़े सर्विसेस, एम्बुलेंस, ई कॉमर्स परिसेवा, फूड डिलिवरी, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया को छूट होगी। इसके साथ ही बिजली, पानी और कंजर्वेंसी परिसेवा भी चालू रहेगी। कृषि और चाय बागानों में काम होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर