टीचर्स की सबसे ज्यादा वैकेंसी में बंगाल भी शुमार

यूनेस्को की स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट में खुलासा
सिंगल टीचर्स के चल रहे 2644 स्कूल
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः पढ़ेगा इंडिया, तभी तो बढ़ेगा इंडिया का नारा लगाने वाले देश में हालिया रिपोर्ट चौंकाने वाली है। आंकड़े बताते हैं कि देश में लगभग 1.1 लाख स्कूल मात्र एक टीचर के सहारे चल रहे हैं। देश में 19% या यूं कहें कि कुल 11.16 लाख टीचर्स की जगह खाली है। इसमें से 69% ग्रामीण क्षेत्रों में ही है। यह जानकारी यूनेस्को की ‘2021 स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया: नो टीचर्स, नो क्लास’ में सामने आई है। इस रिपोर्ट में देखा जा रहा है कि टीचर्स की सबसे ज्यादा वैकेंसी वाले राज्यों में यूपी 3.3 लाख, बिहार 2.2 लाख के तौर पर शामिल हैं। दूसरी तरफ इस सूची में पश्चिम बंगाल 1.1 लाख की संख्या के साथ सूची में शुमार है। बड़े पैमाने पर सिंगल टीचर के साथ स्कूल चल रहे हैं। माना जा रहा है कि ज्यादातर वैकेंसी ग्रामीण स्कूलों में हैं। देखा जा रहा है कि बिहार में 2.2 लाख शिक्षकों की जरूरत है, इनमें 89% गांवों में हैं। यूपी में 3.2 लाख पदों में से 80% ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में हैं। वहीं पश्चिम बंगाल के लिए यह आंकड़ा 69% है। लगभग सभी सिंगल-टीचर स्कूल ग्रामीण इलाकों से संबंधित हैं। हालांकि बंगाल में सिंगल टीचर्स स्कूल की संख्या रिपोर्ट में 2644 ही दर्शायी गई है।
श्री जैन विद्यालय,कोलकाता के साइंस के टीचर संदीप प्रसाद कहते हैं कि वास्तव में रिपोर्ट जो भी कहे, ग्रामीण भारत की तस्वीर अब भी बिल्कुल अलग है। हालांकि राज्य में काफी विकास शिक्षा के क्षेत्र में हुआ है। आज स्कूलों की स्थिति पहले से काफी बेहतर है। विशेषकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्कूलों में दाखिला तक बढ़ा है, ऐसा कहा जा सकता है।
बंगाल प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन (बीपीटीए) के महासचिव आनंद हांसदा कहते हैं कि सरकारी नियम यह कहता है कि 30 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक की जरूरत है। रिपोर्ट जो भी कहती हो और भी शिक्षकों की नियुक्ति की आवश्यकता राज्य में है। इसके लिए हम लगातार मांग भी करते रहे हैं।
बंगाल के आंकड़े कुछ इस प्रकार
स्कूल-ग्रामीण-शिक्षक-ग्रामीण-महिला शिक्षक
97, 828- 86%-6,15,584-81%- 44%
सिंगल टीचर्स स्कूल- 2,644 -3%-83%(ग्रामीण)
टीचर्स की जरूरत-84,912-82%(ग्रामीण)
अंडरक्वालीफाइड टीचर्स-8.10%(प्री-प्राइमरी)-7.53%(प्राइमरी)-अपर प्राइमरी(0.54%)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मात्र 4 घंटे में पहुंच सकेंगे हावड़ा से रांची

6 से 8 घंटे की दूरी को किया जायेगा कम हावड़ा : कैसा होगा जब हावड़ा से सुबह ट्रेन में बैठें और करीब 4 घंटे के आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : गरियाहाट डबल मर्डर केस मामले में दो और गिरफ्तार

एक क्लिक में पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन से 64 लाख रुपये बरामद, 2 गिरफ्तार

बिहार में महागठबंधन टूटा, 2024 में सभी 40 सीटों पर चुनाव लडे़गी कांग्रेस

चीन में कोरोना की वापसी से दहशत: फिर से घरों में कैद हुए लोग, स्कूल बंद और उड़ानें हुईं रद्द

बड़ी खबर : त्रिपुरा में सांसद सुष्मिता देव पर हमला, ​घूंसों से की गयी पिटाई, देखिए वायरल वीडियो

जल प्रलय से नदी में तब्दील हुआ रास्ता, परेशान…

यूपी चुनाव को लेकर सोनिया गांधी के आवास पर कल शाम 6 बजे होगी कांग्रेस सीईसी की बैठक

एनसीबी दफ्तर के लिए निकलीं अनन्या, आर्यन संग ड्रग्स चैट्स पर होगी पूछताछ

ऊपर