कोविड से ठीक हुए लोगों को फोन करेगा बेलियाघाटा आईडी हॉस्पिटल

बेलियाघाटा हॉस्पिटल से ठीक होकर जाने वाले एक हजार लोगों पर होगा सर्वे
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः पिछले डेढ़ साल में बेलियाघाटा आईडी अस्पताल ने गंभीर हालत में 3,500 कोविड मरीजों का इलाज किया है। इस बार सरकार यह पता लगाएगी कि कोविड से जंग जीतकर अस्पताल से घर लौटे मरीज कैसे हैं। यह सर्वेक्षण टेलीफोन पर किया जाएगा। बेलियाघाटा आईडी हॉस्पिटल के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और भारतीय रासायनिक जीव विज्ञान संस्थान (आईआईसीबी) के बीच एक संयुक्त उद्यम में सर्वेक्षण होगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक पहले तो टेलीफोन पर सर्वे शुरू किया जाएगा, लेकिन बाद में वेब सर्वे भी किया जाएगा। दरअसल देखा जा रहा है कि काफी लोगों को संक्रमण के कारण अस्पताल जाना पड़ा, लेकिन इलाज के बाद घर लौटने के बाद भी वह पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं या नहीं इसकी सही जानकारी मिल सकेगी। कोविड के बाद शारीरिक और मानसिक परेशानी से जूझ रहे मरीजों की संख्या भी कम नहीं है। ऐसे मरीजों को खोजने के लिए इस बार बेलियाघाटा आईडी अस्पताल की ओर से सर्वे होने जा रहा है।
अस्पताल सूत्रों के अनुसार “एक्यूट कोविड से ठीक होने के बाद, क्या उन्हें कोई अन्य समस्या है, सांस की तकलीफ या चलते समय धड़कन, नींद में खलल या चिंता, या उनमें से अन्य समस्याएं हैं? समझने की कोशिश होगी।”
इस दौरान एक हजार से अधिक लोगों पर सर्वेक्षण करने की योजना है। लोगों से फोन पर संपर्क किया जाएगा। बेलियाघाटा आईडी हॉस्पिटल से संक्रमित होकर जो लोग घर लौटे हैं, वे इस सर्वे का विषय हैं। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक अध्ययन का एक पहलू लोगों के सामाजिक जीवन के साथ-साथ बीमारी के बाद ठीक होने पर अन्य प्रभाव की जानकारी लेनी थी। उन्होंने कहा, ‘कई लोग स्वस्थ होकर घर लौटने के बाद कोविड के बाद की समस्याओं के साथ अस्पताल नहीं आते हैं। कई लोग बिना इलाज के घर पर ही हैं। यह सर्वेक्षण यह पता लगाने के लिए है कि वे समग्र रूप से कैसे हैं, यानी उनकी शारीरिक-मानसिक-वित्तीय-सामाजिक स्थिति कैसी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान

कोलकाताः इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि बाबुल सुप्रियो ने फेसबुक पोस्ट लिखकर राजनीति छोड़ने का ऐलान किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री और आगे पढ़ें »

अश्लील वीडियो बनाने व उसे सर्कुलेट करने के मामले में मॉडल व फोटोग्राफर कोलकाता से अरेस्ट

सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु, कल ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगी मुकाबला

ब्रेकिंगः घर-घर वैक्सीनेशन को लेकर फिरहाद का बड़ा बयान

ओलंपिक्स में हुई दुर्घटना में अमेरिकी बीएमएक्स रेसर कॉनर फील्ड्स के मस्तिष्क में बहा खून

यूपी गेट पर राकेश टिकैत करते रह गए इंतजार, बिना मिले ही बंगाल लौटी ममता

क्लास 6 में पढ़ने वाले लड़के ने गेम में ₹40,000 गंवाने के बाद की खुदकुशी

कश्मीर में सेना की बड़ी कामयाबी

पीवी सिंधु और पूजा रानी का मुकाबला थोड़ी देर में, जीतीं तो मेडल पक्का

निकाह के दौरान किन्नरों का हंगामा, दूल्हे को उठा ले गए अपने साथ

ऊपर