बैंकों की दादागिरी :  मोरेटोरियम लेने वाले लोगों को नहीं दे रहे नया लोन

कोलकाता : कोविड महामारी के कारण पहले से ही दिक्कतें झेल रहे लोगों पर बैंकों ने भी दादागिरी दिखानी शुरू कर दी है। महामारी और लॉकडाउन के कारण जो लोग कर्ज की मासिक किश्त (ईएमआई) चुकाने में असमर्थ थे, उनके लिए केंद्र सरकार ने पहले 3 महीने और बाद में 6 महीने के मोरेटोरियम की घोषणा की थी। मोरेटोरियम का मतलब था कि एक तय अवधि तक कर्जदार को कर्ज चुकाने की जरूरत नहीं रहेगी और उसे डिफाल्टर घोषित नहीं किया जाएगा। साथ ही सरकार ने कहा था कि जो कर्जदार लोन मोरेटोरियम का लाभ लेंगे, उनके क्रेडिट स्कोर पर किसी तरह की कोई आंच नहीं आएगी। लेकिन अब हर रोज शिकायतें मिल रही हैं कि बैंक उन उपभोक्ताओं को नया कर्ज देने से इनकार कर रहे हैं जिन्होंने लोन मोरेटोरियम का लाभ लिया था। यह न केवल सरकार की घोषणा एवं रिजर्व बैंक के नियमों के विपरीत है, बल्कि यह अर्थव्यवस्‍था के लिए भी घातक होगा। आरबीआई ने भी बैंकों से कहा था कि मोरेटोरियम लेने वालों का क्रेडिट स्कोर न घटाएं।

होम लोन पर मोरेटोरियम, अब कार लोन नहीं दे रहे
कोलकाता में ही रोज कई शिकायतें आ रही हैं कि बैंक मनमानी कर रहे हैं और होम लोन जैसे कर्ज पर मोरेटोरियम लेने वालों को बाइक या कार लोन या फिर होम लोन का ही टॉप अप देने से मना कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में कई उपभोक्ता कार या महंगा इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीदना चाहते थे, लेकिन बैंकों ने उन्हें कर्ज देने से ही मना कर दिया, जबकि कोविड से पहले वे हर किश्त समय पर चुकाते रहे हैं। जब लोन नहीं मिलेगा तो लोग महंगी चीजें कैसे खरीदेंगे, और चीजें नहीं बिकेंगी तो अर्थव्यवस्‍था पटरी पर कैसे आएगी?
क्रेडिट स्कोर के बहाने हो रहा खेल
जिन कर्जदारों ने लोन मोरेटोरियम लिया है, उनके बैंकों ने क्रेडिट स्कोर नियामक को जानकारी दी है कि उसने लोन को रिस्ट्रक्चर किया है। इस रिस्ट्रक्चर को बैंकिंग सिस्टम में डिफॉल्ट के बराबर माना जाता है। इस कारण मोरेटोरियम लेने वाले लोगों के क्रे‌डिट स्कोर पर भी नकारात्मक असर पड़ा है। ये लोग जब दूसरे बैंक से भी नया लोन लेने जाते हैं तो उन्हें क्रे‌डिट स्कोर में रिस्ट्रक्चर दिखता है, ऐसे में वो लोन देने से मना कर देते हैं।
समाधान क्या?
आरबीआई को व्यवस्‍था करनी होगी कि मोरेटोरियम को क्रेडिट स्कोर में रिस्ट्रक्चर की तरह न दिखाया जाए और इसका क्रेडिट स्कोर पर कोई असर न आए।
शेयर करें

मुख्य समाचार

देव दीपावली पर रोशनी में नहाया काशी

वाराणसीः स्वर्गलोक से धरती पर पधार रहे देवताओं के स्वागत को काशी पूरी तरह सज-धज कर तैयार है। देव दीपावली को लेकर यही कहा जाता आगे पढ़ें »

सावधान! दांतों में हो रही ऐसी दिक्कत तो कोरोना…

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का इंसान के दांतों पर भी बुरा असर देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 की चपेट में आगे पढ़ें »

ऊपर