बहूबाजार : पानी से नुकसान को रोकने के ​लिए केएमआरसीएल करेगा ‘गनशॉट’ का इस्तेमाल

 कोलकाता : बहूबाजार की घटना से अब केएमआरसीएल सबक ले रहा है। इस प्रकार का नुकसान अब तीसरी बार न हो, इसलिए जल्दी मानसून का मुकाबला करने के लिए केएमआरसीएल दुर्गा पितुरी लेन में ‘गनशॉट’ का इस्तेमाल करेगा। यह काम ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की कार्यान्वयन एजेंसी कर रही है। इधर बुधवार को केएमआरसीएल के अधिकारी एक बार फिर एमडी चंद्रशेखरनाथ झा व जीएम एडमिस्ट्रेशन ए.के. नंदी ने बहूबाजार इलाकों का परिदर्शन किया। यहां उन्होंने इलाकों में चल रहे काम का परिदर्शन किया। इस दौरान ए. के. नंदी ने बताया कि ‘गनशॉट’ यानी फायर शॉटक्रीट जो कि वर्टिकल सरफेस पर गनशॉट्स जैसी ग्राउट सामग्री को इंजेक्ट करने की तकनीक है। यह पश्चिम की ओर सुरंग को मजबूत करने का काम करेगी, क्योंकि इस आपदा के कारण पिछले तीन वर्षों में बहूबाजार में 160 से अधिक लोग बेघर हो गए। इंजीनियरों ने कहा, गोलियों की तरह, शॉट्रीट को मुख्य रूप से एक ऊर्ध्वाधर या ऊपरी सतह पर फाइट वेग पर गोली जैसी वार करेगी। इसका प्रभाव होगा कि यह तुरंत कंक्रीट को मजबूत करेगी। एक इंजीनियर ने कहा कि जमीन से 23 मीटर नीचे, कंक्रीट लगातार शाफ्ट दीवार से टकरा रहा है। नली कंक्रीट को उसी तरह फेंकती है जैसे तोप से गोलियां चलाई जाती हैं। वेट-मिक्स शॉट्रीट (पानी सहित रसायनों और अन्य अवयवों का एक मिश्रण) को डिलीवरी होज में डाला जा रहा है और लगातार पश्चिम की ओर सुरंग के चारों ओर की दीवार पर गोली मार दी जाती है, ताकि आसपास की दीवार को पूरी तरह से मजबूत किया जा सके, दक्षिण-पश्चिम कोने के नीचे पानी का प्रवेश न हो सके, जिसके कारण गत बुधवार को हड़कंप मच गया। एक इंजीनियर ने कहा, शॉटक्रीट की केवल एक परत ही पर्याप्त हो सकती थी, लेकिन हम सर्वोत्तम परिणामों के लिए थ्री लेयर इंजेक्शन लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें बताया गया है कि हालिया चक्रवातों के कारण मानसून उम्मीद से पहले पहुंच गया है। हम और परेशानी नहीं चाहते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से खुल जायेंगे सभी स्कूल, ट्रैफिक नियंत्रण होगी बड़ी चुनौती

* लाउडन स्ट्रीट, राउडन स्ट्रीट, शॉर्ट स्ट्रीट और मोयरा स्ट्रीट पर पार्किंग जोन नहीं * स्कूल गेट के निकट परिजनों के एकत्रित होने पर रोक * स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर