14 दिनों तक बागडोगरा एयरपोर्ट कटा रहेगा देश से, नहीं संचालित होगी एक भी उड़ान

बागडोगरा : पर्यटकों से भरे मौसम के बीच इस वर्ष अप्रैल में बागडोगरा एअरपोर्ट 14 दिनों के लिए बंद कर दिया जायेगा। बागडोगरा एअरपोर्ट के रनवे के पुनर्सतहीकरण (रिसर्फेसिंग) के कार्य को लेकर आगामी 11 से 25 अप्रैल तक बागडोगरा एअरपोर्ट से सिविल फ्लाइटों के संचालन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। वहीं बागडोगरा एअरपोर्ट को इस दौरान पूरी तरह से बंद रखा जायेगा। बागडोगरा एअरफोर्स स्टेशन के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी जानकारी एअरपोर्ट अथॉरिटी आफ इं‌डिया के कार्यकारी निदेशक (आपरेशन) को देते हुए इस अवधि में रनवे की मरम्मत और पुनर्सतहीकरण (रिसर्फेसिंग) के कार्य की जानकारी दी। उल्लेखनीय है बागडोगरा एअरपोर्ट का भवन और अन्य सिक्योरिटी होल्ड एरिया सिविल के अंतर्गत आता है लेकिन रनवे और एअर ट्रैफिक कंट्रोल के देखरेख और संचालन की जिम्मेदारी भारतीय वायुसेना के पास है। समय-समय पर वायुसेना के तत्वावधान में इसे अपग्रेड करने का काम किया जाता है। इस वर्ष रनवे के पुनर्सतहीकरण (रिसर्फेसिंग) का काम किया जायेगा।
26 अप्रैल से बागडोगरा आम यात्रियों के लिए खोल दिया जायेगा: बागडोगरा एअरफोर्स के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यहां हर हाल में 25 अप्रैल की शाम तक यह काम पूरा कर लिया जायेगा। 26 अप्रैल सुबह 8 बजे से बागडोगरा एअरपोर्ट को आम यात्रियों के लिए खोल दिया जायेगा और इसी दिन से यहां सिविल फ्लाइटों की आवाजाही भी शुरू हो जायेगी। इधर बागडोगरा के करीबी एअरपोर्ट में सिक्किम का पाक्योंग है जो सिलीगुड़ी से 115 किलोमीटर है वहीं असम के धुबरी ‌स्थित रूपसी एअरपोर्ट यहां से 225 किलोमीटर दूर है। वहीं बागडोगरा से सटा एक और एअरपोर्ट नेपाल के बदरपुर में है। जिसकी दूरी यहां से 74 किलोमीटर है।
प्रतिदिन 6 से 7 हजार यात्री करते हैं यात्रा: मार्च से लेकर मई तक का समय पूरे दार्जिलिंग, सिक्किम और डुआर्स के लिए पर्यटकों से भरा मौसम होता है। इस वक्त यहां देश विदेशों से लाखों पर्यटक आते हैं। लगभग 30-32 फ्लाइटों का यहां से रोजाना आवागमन होता है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने से अप्रैल-मई में यहां से 40-42 फ्लाइटों की आवाजाही होती है। बागडोगरा एअरपोर्ट पर अप्रैल माह में पर्यटकों और यात्रियों की सर्वाधिक आवाजाही होती है। अमूमन 6-7 हजार यात्रियों की आवाजाही खासकर इस मौसम में 10-12 हजार के आंकड़े को छू जाती है। वहीं 11 से 25 जनवरी तक बागडोगरा एअरपोर्ट के बंद रहने से यहां से यात्रियों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो जायेगी। वहीं बाहर से यहां आने का एक मात्र साधन ट्रेन बच जायेगा।
लाखों यात्रियों को होगी बड़ी परेशानीः बागडोगरा एअरपोर्ट के आगामी 11 से 25 अप्रैल तक बंद रहने से यहां आने वाले लाखों यात्रियों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन 14 दिनों की यात्रा के लिए पहले से टिकट ले चुके यात्रियों के सामने यह बड़ा संकट बन सकता है। वहीं इस बात की जानकारी तक अभी या‌त्रियों को नहीं दी गयी है। बागडोगरा एअरपोर्ट अथॉरिटी के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को विभिन्न एअरलाइंसों के आपरेटर्स इसकी सूचना देंगे और वैकल्पिक व्यवस्‍था भी करेंगे लेकिन वे व्यवस्‍था क्या होगी यह अभी तय नहीं है। उल्लेखनीय है अमूमन 6-7 हजार यात्रियों की आवाजाही वाले इस एअरपोर्ट पर अप्रैल में या‌त्रियों का लोड काफी बढ़ जाता है और यहां से रोजाना 10-12 हजार यात्री आवाजाही करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जानें- आप कितनी देर तक रोक सकते हैं यूरिन? भूलकर भी न करें ये गलती

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि कितनी देर तक यूरिन को आप रोक सकते हैं? उम्र के हिसाब से यूरिन को रोकने की क्षमता होती आगे पढ़ें »

ऊपर