राख में तलाश रहे हैं, शायद कुछ मिल जाए…

बागबाजार की हजारी बस्ती की आग ने सैकड़ों को किया बदहाल
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकता : बुधवार की शाम तक तो यह हजारी बस्ती जीवंत थी। यहां के घर एवं सरोसामान महफूज थे। अचानक कल आग लगी लेकिन लोग तो जिंदा हैं पर सारे सरोसामान और कागजात जलकर राख हो गए। अब बस्तीवासी उस राख में तलाश रहे हैं उन कागजात एवं सामान को जिनकी मदद से जीवन का पहिया फिर आगे बढ़ता रहे। हालांकि बागबाजार की हजारी बस्ती में फिलहाल श्मशान जैसी शांति छायी हुई है। आग में सब कुछ जलकर राख के ढेर में तब्दील हो गया है। आंख के सामने ही अपने आशियाने को जलते देख अभी भी सैकड़ों लोग स्तब्ध हैं। गुरुवार की सुबह राख के ठंडा होते ही सभी लोग राख में अपने बचे हुए सामान की तलाश करने पहुंच गए। स्थानीय लोग जले हुए घर में बचे हुए सामानों को निकालने के लिए पहुंचे थे। कई लोग राख में हाथ डालकर दस्तावेज व अन्य सामान की तलाश कर रहे थे।
आधार कार्ड से लेकर किताबें सब जलकर हुईं राख
किसी का आधार कार्ड तो किसी छात्र का सर्टिफिकेट। ऐसे ही कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बुधवार की रात घर में छोड़कर सभी लोग आग से बचने के लिए बाहर निकल आए थे। ऐसे में गुरुवार की सुबह सभी लोग दोबारा राख में उन दस्तावेजों की तलाश में पहुंचे ताकि अगर भगवान की कृपा से कुछ बचा हो ते वे लोग उसे लेकर वापस अपने बागबाजार वीमेंस कॉलेज स्थित अस्थायी ठिकाने पर चले जाएंगे । हालांकि राख में दस्तावेज तलाशने पहुंचे अधिकतर लोगों को खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा। आग में अधिकतर चीजें जलकर राख हो गयीं। सभी लोगों को निराशा ही हाथ लगी। हजारी बस्ती में रहनेवाली रीना मंडल ने बताया कि आग लगते ही वह अपने बच्चों के लेकर बाहर निकल आयी। उसके बच्चों की पढ़ाई है लेकिन आग में किताब सहित सभी दस्तावेज जलकर राख हो घए। अब आलम यह है कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड सहित सभी सामान जल गए। वहीं तापस दास ने बताया कि आग में उसके घर का सब कुछ जलकर राख हो गया।
सुबह से ही सामान निकालने के लिए लगी होड़
गुरुवार की सुबह हजारी बस्ती के लोग सड़क पर एकत्रित हो गए। ट्रैफिक प्रभावित होते देख पुलिस ने रास्ते को खाली कराया। स्थानीय लोगों ने पुलिस को कहा कि वे लोग आग के बाद अपने बचे सामान की तलाश में पहुंचे हैं। मंत्री फिरहाद हकीम द्वारा कहा गया था कि लोगों की पूरी मदद की जाएगी लेकिन पुलिस उनकी मदद नहीं कर रही है। उन लोगों को हटने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में लोगों ने सड़क अवरोध किया, वहीं पुलिस ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को रोका नहीं गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हल्दी का यह टोटका बदल देगा आपकी जिंदगी

कोलकाता : हर व्यक्ति चाहता है कि वह जीवन में सफल बने, जीवन में सुख और शांति बनी रहे और वह खूब पैसे कमाएं। इसके आगे पढ़ें »

इन उपायों को नियमित करने से मिलेगी कर्ज से मुक्ति

कोलकाता : हर व्यक्ति को उसकी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिलता है तो निराश होना स्वभाविक है तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर