मौसम खराब की सूचना सुबह से थी फिर पायलट ने लैंडिंग का रिस्क क्यों लिया ?

डीजीसीए का अहम सवाल
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अंडाल एयरपोर्ट पर एयर टर्बुलेंस में फंसे स्पाइस जेट की उड़ान की छानबीन में डीजीसीए की टीम को एक अहम जानकारी हाथ लगी है। डीजीसीए की टीम को मौसम विभाग ने बताया कि उस दिन मौसम खराब रहेगा, इसकी जानकारी सुबह में ही एयरपोर्ट को बता दी गयी थी। ऐसे में अगर कोई यह बहाना बनाता है कि उसे मौसम का सही आकलन नहीं था तो यह गलत होगा। इसके बाद डीजीसीए अब कड़ी कार्रवाई के मूड में है। पहले इन सभी का बयान ले रही है ताकि यह खुलासा हो सके कि आखिर यह घटना घटी कैसे ? मुम्बई से दुर्गापुर आ रहे यात्रियों में कई घायल हो गये थे, जो कि काफी चिंता की बात है। इस मौसम में एयर टर्बुलेंस होना आम बात है, लेकिन इस तरीके से यात्रियों का घायल होना या फिर प्लेन का इतना अधिक हिलना कि केबिन लगेज की बारिश लोगों पर होने लगे, यह काफी आश्चर्य की बात है। स्पाइसजेट की उड़ान को स्थानीय तूफान काल बैसाखी का सामना करना पड़ा था। इसे नॉरवेस्टर्स के नाम से भी जाना जाता है। इससे तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश होती है, अक्सर इस तरह के मौसम में पायलट सावधानी बरतते हैं लेकिन इस मामले में ऐसा क्या हुआ कि पायलट ने बिना सोचे समझे उड़ान की लैंडिंग का फैसला लिया?
यह होता है एयर टर्बुलेंसएयर टर्बुलेंस एक ऐसी स्थिति है जब बादलों से होकर विमान को गुजरना पड़ता है। इसकी वजह से विमान को हल्के झटके महसूस होते है लेकिन इससे यात्रियों को कोई खतरा नहीं होता। हवा में टर्बुलेंस को हल्के, मध्यम, गंभीर या एक्सट्रीम टर्बुलेंस में बांटा जाता है। हालांकि विमान के भीतर यात्रियों को सीट बेल्ट बांधने के निर्देश जारी कर दिये जाते हैं। अक्सर इस मौसम में उड़ानों को इससे होकर जाना पड़ता है लेकिन इतना नुकसान अभी तक किसी उड़ान को नहीं उठाना पड़ा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कियारा के एक फोन कॉल से पिघले सिद्धार्थ मल्होत्रा, हुआ पैच-अप, बोले…

मुंबईः पिछले दिनों बॉलिवुड ऐक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी के ब्रेकअप की खबरें खूब सुर्खियों में रहीं। कहा जा रहा था कि कई बार आगे पढ़ें »

बड़ा खुलासाः विक्की कौशल चाहकर भी पूरा नहीं कर सकते है पत्नी कैटरीना का मां बनने का सपना

अब रेस्टोरेंट में खाना होगा सस्ता, ग्राहकों को नहीं देना पड़ेगा सर्विस चार्ज

बिना सर्जरी के महिला के स्तन कुछ महीनों में B साइज़ से DD आकार तक बढ़े, वजह आपको चौका देगी

बैंक अकाउंट में इस दिन आएंगे 2 हजार रुपये, जरूर कर लें ये काम!

घर में क्या चलता था, पड़ोसी बता रहे हैं अलग-अलग बातें, दिल्ली में मां-बेटियों की खुदकुशी का रहस्य क्या?

भारत में मंकीपॉक्स अलर्टः 15 दिन में 15 देशों तक पहुंचा मंकीपॉक्स

ब्रेकिंगः कलकत्ता यूनिवर्सिटी के बाहर छात्रों ने जमकर किया प्रदर्शन

डुआर्स के चाय बागान से तेंदुआ का क्षत-विक्षत शव बरामद

बड़ी खबरः राज्यपाल और शिक्षा मंत्री ने की दो घंटे से भी अधिक समय तक बैठक, इस दौरान…

ऊपर