कल से कोलकाता के ट्राम पुस्तकालय में पढ़ते हुए लीजिए सफर का आनंद

कोलकाता: अपनी तरह के पहले प्रयोग में कोलकाता में लोग जल्द ही ट्राम में बैठकर पुस्तकालय का आनंद ले सकेंगे। एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पश्चिम बंगाल परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर ने कहा कि इसके लिये विशेष रूप से ट्राम पुस्तकालय तैयार किया जा रहा है।

श्यामबाजार से एस्पलेनेड के बीच के ट्राम में सुविधा उप्लब्ध
कपूर ने कहा कि इस ट्राम पुस्तकालय में किताबें और पत्रिकाएं होंगी जिनमें लोकसवा, पश्चिम बंगाल लोकसेवा, जीआरई या जीएमएटी के लिये भी पत्रिकाएं उपलब्ध होंगी। इससे उस मार्ग के साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थानों के पाठकों को भी आकर्षित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस ट्राम पुस्तकालय का उद्घाटन गुरुवार को किया जाएग।

पुस्तकालय वाली यह ट्राम नियमित रूप से श्यामबाजार से एस्पलेनेड के बीच चलेगी और करीब साढ़े चार किलोमीटर की दूरी तय करते हुएर कॉलेज स्ट्रीट से भी होकर गुजरेगी। इस मार्ग पर या इसके निकट कलकत्ता विश्वविद्यालय और प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय, स्कॉटिश चर्च कॉलेज, हिंदू कॉलेज समेत करीब 30 शिक्षण संस्थान हैं। कपूर ने कहा कि ट्राम पुस्तकालय में मुफ्त वाईफाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी जिससे लोग ई-पुस्तकों को भी सफर के दौरान पढ़ सकें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना से प्रभावित हुई भारत में सोने की खरीद, तीसरी तिमाही में मांग 30% गिरी

मुंबई: कोरोना महामारी से जुड़े व्यवधानों तथा ऊंची कीमतों के कारण सितंबर तिमाही में भारत में सोने की मांग साल भर पहले की तुलना में आगे पढ़ें »

आंखों के डार्क सर्कल का आसान घरेलू उपाचार

आंखों के नीचे डार्क सर्कंल एक आम समस्या है। चेहरे की सुंदरता पर ग्रहण से लगते हैं डार्क सर्कल्स। नींद पूरी न होने पर, असंतुलित आगे पढ़ें »

ऊपर