चुनाव में दिव्यांगों को सशक्त करेगा अनुभव ऐप

दिव्यांगों को मतदान सहित सभी जानकारी ऐप में
और उन्नत किया जा रहा ऐप
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी वैसे तो चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहती है, इसके अलावा और भी कई उपाय समय-समय पर आयोग की ओर से किए जाते रहे हैं। यही वजह है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से अनुभव ऐप को अलग से विकसित किया गया था। इस ऐप को और भी उन्नत किया जा रहा है। ज्वाइंट सीईओ अरिंदम नियोगी ने कहा कि मुख्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से दिव्यांग मतदाताओं के लिए वैसे तो पहले से ही अलग तरीके से जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। हालांकि सीईओ कार्यालय की ओर से अनुभव ऐप भी दिव्यांग मतदाताओं के लिए मौजूद है।
बोलकर ही विजुअली इंपेयर्ड ले सकेंगे जानकारी
अनुभव ऐप पर विजुअली इंपेयर्ड के लिए कुछ अलग जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके माध्यम से ऐप को और विकसित किया जा रहा है। जैसे ही ऐप को खोलकर लोग बोलेंगे, उन्हें सभी प्रकार की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा भी कई और जानकारियों को उपलब्ध कराए जाने पर काम चल रहा है। लोकसभा चु‌नाव के दौरान बंगाल में दिव्यांगजनों की सहूलियत के लिए एक अलग ऑब्जर्वर भी नियुक्त किया गया था। करीब छह ऐक्सेसबिलिटी ऑब्जर्वर को बंगाल के लिए चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त किया गया था।
इस बार बैलेट पेपर से भी मतदान की सुविधा
वैसे इस बार के विधानसभा चुनाव में बैलेट पेपर से भी मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। हालांकि बड़े पैमाने पर दिव्यांगजन मतदान केंद्रों में जाकर मतदान की सुविधा ले सकते हैं। यही वजह है कि सीईओ कार्यालय की ओर से ऐसे मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर से लेकर रैंप तक की सुविधा की जा रही है। मुख्य निर्वाचन आयोग की ओर से भी दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए दी पर्सन विद डिसएबिलिटी ऐप भी है। इसके माध्यम से किसी प्रकार के संशोधन, बूथ की जानकारी, व्हील चेयर की उपलब्धता सहित अन्य जानकारी हासिल की जा सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

90 ड्राइवरों व गार्ड के संक्रमित होने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन प्रभावित

कोलकाता : पूर्व रेलवे ने मंगलवार को कहा कि 90 ड्राइवरों और गार्ड के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उसने अभी तक सियालदह आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः नरेंद्र मोदी के संबोधन से जुड़ी हर बात यहां

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री ने देश के नाम पर संबोधन शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं संबोधन की मुख्य बातें। मोदी ने कहा, ‘साथियो! अपनी आगे पढ़ें »

ऊपर