और स्मार्ट हुई मेट्रो, ट्रेनकार्ड रिचार्ज से लेकर टाइमिंग की जानकारी एक ही ऐप में

कोलकाता : कोरोना काल में निलंबित रहने के बाद मेट्रो परिसेवा फिर हो गयी। मेट्रो अब और ज्यादा स्मार्ट हो गयी है। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करना हो या फिर ई पास जनरेट करना हो। सभी चीजें अब आपके हाथ में मौजूद मोबाइल में है। मेट्रो में कभी न कभी कोई न कोई तकनीकी गड़बड़ी हो जाती है। इससे ट्रेन टनल में ही अटक जाती है, लेकिन अब यह ट्रेन टनल में कहां अटकी यह भी जानकारी देगा कोलकाता मेट्रो का ऐप। बुधवार को कोलकाता मेट्रो के जीएम मनोज जोशी ने कोलकाता मेट्रो ऑफिसियल ऐप को लांच किया। गुगल प्ले स्टोर में यह ऐप आसानी से मिल जायेगा। कोलकाता मेट्रो से संबंधित सारी सुविधाएं इस ऐप के माध्यम से मिल जायेगी। कोरोना के कारण टिकट काउंटर में टोकन उपलब्ध नहीं है, इसलिए भरोसा केवल ई पास व स्मार्ट कार्ड पर है। हालांकि पहले जैसे मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने के लिए भी लोगों काे लंबी कतारों में लगना पड़ता था लेकिन अब तो वह भी मोबाइल में ही उपलब्ध होगा।
टनल में कहां अटकी, यह भी जानकारी देगा ऐप
मेट्रो की ओर से बताया गया है कि मेट्रो ऐप में मेट्रो की आने जाने की टाइमिंग, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की सुविधा के अलावा अब मेट्रो में कहां तकनीकी गड़बड़ी हुई है या फिर टनल में मेट्रो कहां रूकी है। इसकी पूरी जानकारी भी मोबाइल पर नोटिफिकेशन के तौर पर या​त्रियों को मिल जायेगी। इसके साथ ही मेट्राे के ऐप में कौन से स्टेशन से कितना किराया लगेगा, स्टेशनों पर कितने एक्सेलेटर हैं, मेट्रो के प्रवेश व निकलने के द्वार कहां है। इसकी भी जानकारी इस ऐप में होगी।
ऐप में अपडेट किया गया नोटिफिकेशन फीचर : जीएम
इस बारे में जीएम ने बताया कि इस ऐप को अगस्त में ही लांच किया था लेकिन बुधवार को इसमें नोटिफिकेशन के फीचर एड कर दिये गये हैं। अर्थात अगर ट्रेन टनल में अटक गयी या फिर मेट्रो के समय में कोई बदलाव किया गया तो यात्रियों को पहले ही सूचना मिल जायेगी।
ऐप कैसे करेगा काम ?
गुगल प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। अपना नाम, फोन व ईमेल आईडी देकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऐप में स्मार्ट कार्ड रिचार्ज, ई-पास जनरेट करने के लिए अलग-अलग ऑप्शन होंगे। उस पर ​क्लिक करने पर सारी जानकारी मिल जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर