कोविड से मृतकों में पुरुषों का आंकड़ा महिलाओं से अधिक

  • स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में खुलासा

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः वैसे तो देश में भी कोरोना वायरस महामारी को लेकर काफी रिसर्च हो रहे हैं, जो कि यह साबित कर रहे हैं कि कोविड-19 महामारी ने पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा प्रभावित किया है। हालांकि राज्य में भी इस सिलसिले में आंकड़ा काफी चौंकाने वाला है। देखा जा रहा है ‌कि राज्य में कोरोना वायरस से हुई मौत में कुल मामलों में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों पर ज्यादा प्रभाव पड़ा है। इसके अलावा पुरुषों में संक्रमण का खतरा भी अधिक देखा गया है। महिला व पुरुष का अनुपात सामने आने पर चर्चाओं का दौर भी काफी अधिक है। देखा जा रहा है कि राज्य में कोविड से हुई कुल मौत में पुरुषों का प्रति‌शत 67.4% है, वहीं महिलाओं का प्रतिशत 32.6% है। इसमें मृत्यु दर पुरुषों का 1.38% व महिलाओं का 0.91% है।
लाइफस्टाइल सहित कई कारण
वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट व वेस्ट बंगाल डॉक्टर्स फोरम के डॉ.कौशिक चाकी कहते हैं कि दरअसल पूरे विश्व में ही यह एक बड़ा मुद्दा है। पुरुष व महिलाओं की लाइफस्टाइल में अंतर भी बड़ा कारण है। कोरोना वायरस महामारी ने आर्थिक मोर्चे पर जो उथल-पुथल मचाई है, उसका असर पुरुषों पर भी काफी पड़ा है। काफी लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है। इससे डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसे मानसिक रोगों से लोग जूझ रहे हैं। आर.जी.कर मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल के साइकियाट्रिस्ट विभाग के प्रमुख डॉ.दिलीप मंडल ने बताया कि कोविड से संक्रमित होने के बाद से काफी लोग तनाव के शिकार हुए हैं। आर्थिक बोझ, नौकरी गंवाने सहित कई चीजें लोगों के शरीर पर प्रभावी हुई हैं। लाइफस्टाइल अब पुरुष व महिलाओं का करीब-करीब बराबर ही है। ऐसे में आंकड़े एक समान भी कई जगहों पर हैं।
इन आंकड़ों पर नजर
कुल मौत कोविड से-17,779
महिलाओं का प्रतिशत-32.6% ( मृत्यु दर-1.38%)
पुरुषों का प्रतिशत-67.4% (0.91% )
कोमॉर्बिडिटी पर नजर
बीमारी-पुरुष-महिला
हाइपरटेंशन-31.28%-33.77%
कार्डियाक बीमारी-10.19%-7.88%
डायबिटिज-26.58%-28.97%
सीकेडी(क्रोनिक किडनी डिजिज)-9.14%-8.40%
(नोटः आंकड़े स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग,पश्चिम बंगाल सरकार)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महानगरः एक सप्ताह में बिना मास्क पहने घूम रहे 1278 लोगों पर हुई कार्रवाई

सड़क पर थूकने के आरोप में 65 लोगों का कटा चालान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बीते एक सप्ताह में महानगर की सड़कों पर ब‌िना मास्क पहने हुए आगे पढ़ें »

ऊपर