आज से खुल जायेंगे सभी स्कूल, ट्रैफिक नियंत्रण होगी बड़ी चुनौती

* लाउडन स्ट्रीट, राउडन स्ट्रीट, शॉर्ट स्ट्रीट और मोयरा स्ट्रीट पर पार्किंग जोन नहीं
* स्कूल गेट के निकट परिजनों के एकत्रित होने पर रोक
* स्कूल चलने के दौरान अवैध पार्किंग हटाने का निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : गर्मी की छुट्टियों के बाद आज यानी सोमवार से सभी स्कूल खुल जायेंगे। यहां उल्लेखनीय है कि कोविड नियमों का पालन करते हुए स्कूल खोले जायेंगे। स्कूलों को खोलने संबंधी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार, स्कूलों का सैनिटाइजेशन व सफाई कर ली गयी है। इसके साथ ही गत शनिवार से ही स्कूलों के टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ स्कूल आ रहे हैं। स्कूल खुलने के साथ ही आज सप्ताह के पहले दिन कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के लिए ट्रैफिक पर नियंत्रण बड़ी चुनौती होगी। दरअसल, स्कूल के खुलने यानी सुबह लगभग 8 से 9 बजे के बीच और फिर बंद होने के समय यानी दोपहर 12 से 1 बजे के बीच वि​वि​भिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम हो जाता है। इस स्थिति से निपटने के लिए कई तैयारियां की गयी हैं।
नो पार्किंग जोन से लेकर वन वे किया गया ट्रैफिक
एजेसी बोस रोड और पार्क स्ट्रीट से जुड़े लाउडन, राउडन स्ट्रीट और शॉर्ट स्ट्रीट के अलावा एपीसी रोड और डायमंड हार्बर रोड पर पुलिस की विशेष नजर है। स्कूल चलने के दौरान लाउडन स्ट्रीट, राउडन स्ट्रीट, शॉर्ट स्ट्रीट और मोयरा स्ट्रीट से पार्किंग जोन हटाने का फैसला लिया है। पुलिस ने स्कूल के गेट की तरफ जाने वाली सभी सड़कों से पार्किंग हटाने का निर्णय लिया है। सभी ट्रैफिक गार्ड को कहा गया है कि पार्किंग स्पेस में अधिक से अधिक वाहन खड़ा करें। एक सड़क पर कई स्कूल मौजूद होने के कारण काफी दिक्कतें होती हैं। हालांकि देखना है कि आज सभी स्कूलों के खुलने के बाद पुलिस की ये व्यवस्था कितनी प्रभावी होती है।
स्कूलों के पास पार्किंग के लिए 5000 रुपये ​गिनने पड़ रहे महानगर के नामी स्कूलों के पास पार्किंग की​ जगह नहीं मिल रही क्योंकि पास ही ऑफिस वगैरह होने के कारण उनकी गाड़ियां पहले ही पार्किंग में लग जाती हैं। अगर जगह मिल रही है तो उसके लिए 5000 रुपये अ​भिभावकों को प्रति महीने गिनने पड़ रहे हैं और वह भी निगम के पार्किंग स्थल पर। पूछने पर फीस लेने वाले यह कहते हैं कि यहां इतना ही रेट है। हालांकि कोलकाता नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि कहीं भी पार्किंग का इतना अधिक रेट नहीं है। कोविड गाइडलाइन के साथ खुलेंगे स्कूल * मास्क लगाना अनिवार्य होगा * सामाजिक दूरी बनाये रखनी होगी * समय – समय पर हाथों को सैनिटाइज करना होगा * सर्दी, खांसी या बुखार महसूस होने पर स्कूल न आने की सलाह दी जायेगी * स्टूडेंट्स के साथ ही टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए उक्त नियम लागू होंगे

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दत्तोपुकुर में लाख रूपए का आभूषण चोरी

बारासात : बारासात अंचल के दत्तोपुकुर थाना क्षेत्र के बावनगाछी में एक मकान से लाख रुपए का आभूषण चोरी की घटना घटी है। जिससे इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर