सभी यात्री व गुड्स व्हीकल को जोड़ा जाएगा जीपीएस सेः फिरहाद हकीम

साल्टलेक में स्थापित किया जाएगा इंटीग्रेटेड निगरानी स्टेशन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने बुधवार को एक बैठक कसबा स्थित परिवहन विभाग के कार्यालय में की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सभी वाहनों को जीपीएस से लैस करने की योजना तैयार की जा रही है। इसी सिलसिले में हमने कुछ कंपनियों के प्रजेंटेशन को भी देखा। संभावना है कि तीन से चार महीने में इसे क्रियान्वित किया जा सकेगा। इसके तहत सभी बसों, मालवाहक वाहनों में भी इसे लगाया जाएगा। ऐसी ही योजना पर चर्चा हुई है। परिवहन विभाग की ओर से साल्टलेक स्थित डिपो में एक जगह चिन्हित की जा रही है। इसी जगह पर इंटीग्रेटेड निगरानी स्टेशन स्थापित किया जाएगा। ऐसे में यहीं से यह निगरानी की जा सकेगी, कि कौन सा वाहन कहां जा रहा है व किस स्थिति में है। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन सी गाड़ी किस स्पीड में जा रही है, किस रूट में जा रही है, पता चल सकेगा।
बसों में रहेगा सीसीटीवी कैमरा, मालवाहकों की ओवरलो‌डिंग पर लगेगी लगाम
मंत्री ने कहा कि पूरी प्रणाली के क्रियान्वयन में एक साल तक समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि आए दिन बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए परिवहन विभाग यात्रियों और वाहनों की सुरक्षा के लिए नया ट्रैकिंग सिस्टम लांच करने जा रहा है। इससे यह भी पता चल सकेगा कि मालवाहक वाहनों में ओवरलोडिंग तो नहीं हो रही है। इस पर भी नियंत्रण करने में मदद मिल सकेगी। वाहनों के सीएफ के दौरान इस सिस्टम को लागू करने में मदद मिलेगी। इसके लिए जल्द ही परिवहन ‌विभाग टेंडर लाने जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अगले 3 दिनों में कई और नेता तृणमूल में हो सकते हैं शामिल

भाजपा के शिविर में और होंगे ‘धमाके’ सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : लोकसभा सांसद बाबुल सुप्रियो ने भाजपा छोड़ तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। आने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर