महानगर का पहला ग्रीन पुलिस स्टेशन बना अलीपुर पुलिस स्टेशन

साढ़े 3 लाख रुपये की लागत से लगाया गया 10 सोलर पैनल
फिलहाल 4.5 किलोवाट की बिजली का हो रहा उत्पादन
पायलट प्रोजेक्ट के तहत हुआ चालू, जल्द बाकी पुलिस स्टेशनों में लगाया जाएगा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर का अलीपुर पुलिस स्टेशन शहर का पहला थाना है जो अब ग्रीन पुलिस स्टेशन के रूप में जाना जाएगा। कोलकाता पुलिस की ओर से अलीपुर पुलिस स्टेशन में 10 सोलर पैनल लगाए गए हैं। इन ग्रीन सोलर पैनल से 4.5 किलोवाट की बिजली बनेगी। इतनी बिजली से पुलिस स्टेशन में मौजूद सभी लाइट,पंखे, टीवी, कंप्यूटर चलेंगे। थाना के अलावा बगल के बैरक में भी सोलर पैनल से तैयार होने वाली बिजली से लाइटें जलेंगी। फिलहाल एयर कंडीशनर, हीटर और गीजर जैसे ज्यादा बिजली खपत वाले उपकरणों के लिए पुलिस स्टेशन सीईएससी की बिजली का इस्तेमाल कर रहा है।
कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अलीपुर पुलिस स्टेशन का औसतन हर महीने का बिजली बिल करीब 1.10 लाख रुपये था। कोलकता पुलिस ने लगभग सभी पुलिस स्टेशन के बिजली बिल के तौर पर हर महीने 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। इन बिजली बिल ने वरिष्ठ अधिकारियों को वैकल्पिक रास्ते के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया। इसके बाद कोलकाता पुलिस में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए अलीपुर पुलिस स्टेशन से पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। अलीपुर पुलिस स्टेशन की छत पर 3.50 लाख रुपये की लागत से 10 सोलर पैनल लगाए गये हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से सोलर पैनल अन्य पुलिस स्टेशनों में भी लगाए जाएंगे। अभी तक अलीपुर पुलिस स्टेशन रोजाना सोलर पैनल से उत्पादन होने वाली बिजली का डेटाबेस तैयार कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह पर्यावरण के प्रति छोटा सा कदम है। सोलर पैनल से उत्पादन होने वाली बिजली से बेसिक जरूरत वाले उपकरण चल रहे हैं। यहां उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले कोलकाता पुलिस कमिश्नर सौमेन मित्रा ने शहर के सभी थाना प्रभारी को ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महज मूर्ति बनाने से केंद्र सरकार का काम खत्म नहीं होता – ममता

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार पर दबाव बनाया इसलिए सरकार अब नेताजी सुभाष आगे पढ़ें »

देगंगा में दो गुटों में बमबारी को केंद्र कर तनाव

बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज, दिनभर छाए रहे काले बादल

चरम सुख के लिए ‘प्यार’ की यह स्थिति आपको और देगा मजा

लाॅटरी के 40 लाख पाने के चक्कर में गवां दी 17 लाख रु. की पूंजी, की आत्महत्या

14वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे नडाल

एटीएम फ्रॉड मामला : अभियुक्त ने खुद को समझा ‘पुष्पा’, डिफेंस कर्मी काे ही दे दिया एक लाख रुपये का ऑफर

मंत्री के बेटे ने महिलाओं और बच्चों को पीटा, लोगों ने दौड़ाया तो की हवाई फायरिंग

महिला ने बेटी को दिया जन्म तो पति ने कर दी हत्या

ससुर कर रहा था डॉगी संग गंदी हरकत, बहू ने वीडियो बनाकर किया वायरल

ऊपर