‘अग्निपथ’ पर बवाल की आग में जल रहा देश… जानें यूपी-बिहार से जम्मू-तमिलनाडु तक के सभी बड़े अपडेट

नई दिल्ली : सेना में चार साल की भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार से शुरू हुई आग फैलती जा रही है।
अग्निपथ पर बवाल के 16 बड़े अपडेट

1. बिहार में कई ट्रेनें फूंकी, स्टेशनों पर जुटे प्रदर्शनकारी

– अग्निपथ योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में हो रहा है। बिहार में तीन दिन से उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने छपरा, गोपालगंज और कैमूर में तीन ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया था।

– शुक्रवार को भी कई जगहों पर ट्रेनों को जला दिया गया।आज सुपौल और आरा में ट्रेनों को फूंक दिया गया। समस्तीपुर में भी बिहार संपर्क ट्रेन की एसी बोगी में आग लगा दी गई। नालंदा में भी मगध एक्सप्रेस की कुछ बोगियों को जला दिया गया।

– बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी उतर गए हैं । उन्होंने राजगीर इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया।  इसके अलावा बाइपास में सड़क मार्ग को भी जाम कर दिया।

– इसे लेकर बिहार में भी सियासत शुरू हो गई है। नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने भी योजना का रिव्यू करने की मांग की है। वहीं, लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने शनिवार को ‘बिहार बंद’ बुलाया है।
2. 200 ट्रेनें प्रभावित, 35 ट्रेनें कैंसिल

– रेलवे ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के चलते 200 से ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही पर असर हुआ है। वहीं, करीब 35 ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है।

– रेलवे के मुताबिक, सबसे ज्यादा असर पूर्वी मध्य रेलवे पर हुआ है, जो बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर करता है। रेलवे ने बताया कि बाकी ट्रेनों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है और स्थिति के अनुसार इन पर फैसला लिया जाएगा।
3. हरियाणा में रेलवे ट्रैक पर टायर जलाया

– हरियाणा में लगातार दूसरे दिन योजना के विरोध में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। कुछ प्रदर्शनकारियों ने नरवाना में रेलवे ट्रैक पर टायर जलाया और कुछ लोग ट्रैक पर ही बैठ गए, जिस कारण जिंद-बठिंडा ट्रैक ब्लॉक हो गया है।

– रोहतक में भी प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर टायर जलाए. बल्लभगढ़ में गाड़ियों पर पत्थरबाजी करने के आरोप में पुलिस ने 40 से ज्यादा युवाओं को हिरासत में लिया है।

– पुलिस ने बताया कि ज्यादातर प्रदर्शनकारी कॉलेज स्टूडेंट्स हैं। पुलिस के मुताबिक, अनाज मंडी के पास युवाओं ने पथराव किया। रेवाड़ी में भी एक्स्ट्रा फोर्स तैनात की गई है।

– इससे पहले गुरुवार को पलवल में डिप्टी कमिश्नर के घर के बाहर युवाओं ने पथराव किया था। इस मामले में पुलिस ने एक हजार से ज्यादा लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
4. दिल्ली में कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट थोड़ी देर बंद
– दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि विरोध प्रदर्शन के चलते कुछ देर के लिए ITO मेट्रो स्टेशन के सारे गेट बंद करने पड़े थे। यहां वाम समर्थित छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिशन प्रदर्शन कर रहे थे।

– ITO स्टेशन के अलावा दिल्ली गेट और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के भी सारे गेट कुछ देर के लिए बंद कर दिए गए थे। मेट्रो स्टेशन के बाहर प्रदर्शन कर रहे कई छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है।

5. इंदौर में 600 प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर जुटे

– मध्य प्रदेश के इंदौर में लगातार दूसरे दिन विरोध प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को सैकड़ों युवा रेलवे स्टेशन पर इकट्ठे हो गए। उन्होंने वहां पथराव किया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।
6. हैदराबाद में तीन ट्रेनों में आग लगाई गई

– उत्तर भारत से शुरू हुई आग दक्षिण भारत तक भी पहुंच गई। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शुक्रवार सुबह जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ। इसी बीच गृह मंत्रालय ने तेलंगाना में सीआरपीएफ की तीन कंपनियों को भेजने का आदेश दिया है।

– सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित करने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों से पार्सल निकालकर ट्रैक पर रखकर जला दिया, ताकि ट्रेनों की आवाजाही को बाधित किया जा सके। प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की।

7. यमुना एक्सप्रेस-वे पर बस फूंकी

– अग्निपथ योजना को लेकर यमुना एक्सप्रेसवे को दोनों तरफ से प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है। ग्रेटर नोएडा के जेवर स्थित यमुना एक्सप्रेस वे को दोनों तरफ से सैकड़ों युवाओं ने जाम कर दिया। वहां एक बस को आग लगा दी गई है।

8. तमिलनाडु में रेलवे स्टेशन पर बवाल

– तमिलनाडु के त्रिची में भी रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारी बवाल कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारी हंगामा कर रहे हैं, जिस कारण ट्रेन की आवाजाही बंद हो गई है।

9. यूपी के बलिया में ट्रेन फूंकी, बसों में भी तोड़फोड़

– उत्तर प्रदेश के बलिया में भी प्रदर्शनकारियों ने एक खाली ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा ट्रैक पर खड़ी और बाकी ट्रेनों में भी तोड़फोड़ कर दी।

– , प्रदर्शनकारियों ने रेलवे के गोदाम पर भी पत्थरबाजी की। इसके अलावा रेलवे प्लेटफॉर्म पर बनीं प्राइवेट दुकानों को भी टारगेट किया गया।

– ट्रेनों के अलावा प्रदर्शनकारी बसों को भी निशाना बना रहे हैं। वाराणसी में आज सुबह एक बस में प्रदर्शनकारियों ने जमकर पथराव किया।
10. गुरुग्राम में धारा 144 लागू

– हरियाणा में भी दो दिन से अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है। इसे देखते हुए गुरुग्राम में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके तहत एक जगह पर 4 लोगों के जुटने पर रोक लग गई है।

– इसके अलावा शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर भी पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। पुलिस कमिश्नर का कहना है कि शहर में यातायात को किसी भी सूरत में बाधित होने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने सड़क जाम करने वालों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं।

11. ओडिशा में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

– ओडिशा में भी अग्निपथ योजना का विरोध शुरू हो गया है। कटक में महानदी खाड़ी से आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस तक मार्च निकाल रहे हजारों प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

– हालांकि, कटक में पहले से भारी फोर्स तैनात थी और उसने मार्च को बीच में ही रोक दिया। कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया गया है। वहीं, कटक में डीसीपी ऑफिस के बाहर भी प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर दिया था।

12. लखीसराय में एक की मौत

– बिहार के लखीसराय में एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। दावा किया जा रहा है कि ट्रेन में आग लगने के बाद व्यक्ति की हालत बिगड़ गई थी, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

13. बंगाल में हावड़ा ब्रिज पर प्रदर्शन

– अग्निपथ योजना का विरोध पश्चिम बंगाल तक पहुंच गया है। आज सुबह सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा ब्रिज पर जाम लगा दिया। बाद में पुलिस की मदद से इन्हें हटाया गया।

14. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में भी विरोध शुरू

– गुरुवार को राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, सीकर, नागौर, अजमेर और झुंझनू जिले में जमकर विरोध प्रदर्शन हुए थे। आज चित्तौड़गढ़ में भी इसका विरोध शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने कलेक्ट्रेट चौराहे पर पहुंचकर नारेबाजी की। सीएम अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खेल रही है।

15. उत्तराखंड के हलद्वानी में सुबह से प्रदर्शन

– उत्तराखंड के हलद्वानी में आज सुबह से प्रदर्शन हो रहे हैं। यहां भारी पुलिस तैनात कर दी गई है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने नेशनल हाईवे भी जाम कर दिया था। कुछ जगहों पर पुलिस के साथ झड़प होने की भी खबरें हैं।

– इसी बीच डीजीपी अशोक कुमार ने सभी जिला प्रमुखों को अलर्ट पर रहने की चेतावनी दी है। उन्होंने आदेश दिया कि किसी भी कीमत पर कानून व्यवस्था नहीं बिगड़नी चाहिए।

16. जम्मू के कठुआ जिले में भी प्रदर्शन

– जम्मू के कठुआ जिले में प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-पठानकोट हाईवे पर प्रदर्शन किया। इससे जम्मू-पठानकोट हाईवे ब्लॉक हो गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर