युवाओं को नया रास्ता दिखाएगा अग्निपथ

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : युवाओं को नया रास्ता दिखाएगी अ​ग्निपथ योजना। यह कहना है सेना के ईस्टर्न कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल के के रेप्सवाल का। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के अधीन देशभक्ति से ओतप्रोत युवा चार वर्ष की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा कर सकेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अग्निपथ योजना रक्षा मंत्रालय का क्रांतिकारी सुधार है। अग्निपथ योजना के अधीन देशभक्ति से ओतप्रोत युवा चार वर्ष की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा कर सकेंगे। यह सशस्त्र बलों के युवा स्वरूप को सुदृढ़ करेगा। उन्होंने कहा कि मंगलवार को घोषित ‘अग्निपथ’ योजना को सशस्त्र बलों के युवा स्वरूप को साकार करने के लिए तैयार किया गया है। यह उन युवाओं को एक अवसर प्रदान करेगा जो सैन्य वर्दी पहनने के इच्छुक हैं।
कहलाएंगे अग्निवीर
उन्होंने बताया कि इस योजना में चुने गये युवाओं को ‘अग्निवीर’ के नाम से जाना जाएगा और उन्हें चार वर्ष की अवधि में मासिक पैकेज और भत्ते दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि चार वर्ष की अवधि पूर्ण होने पर इनमें से 25 प्रतिशत युवाओं को उनके प्रदर्शन के आधार पर समय-समय पर परीक्षण और अन्य मापदंडों के आधार पर रखा जायेगा और वे सेना के नियमित काडर में काम करेंगे। उन्होंने बताया कि जो (25 प्रतिशत) चार साल की अवधि पूरी होने के बाद सेना में नियमित किये जायेंगे, उन्हें भूतपूर्व सैनिक का दर्जा मिलेगा। उन्होंने बताया कि भर्ती रैलियां 90 दिनों में शुरू होंगी।

6 महीने में तैयार होंगे अग्निवीर, रूटीन भर्ती बंद
उन्होंने कहा कि भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में आमूल-चूल बदलाव करने वाली इस योजना का मकसद युवाओं को सेना की ओर आकर्षित करना है। अग्निवीरों की भर्ती के दौरान इस लेवल की सेना की रूटीन भर्ती नहीं होगी। इस योजना के लागू होने से भारतीय सेनाओं की औसत उम्र 32 से घटकर 26 वर्ष हो जाएगी। अग्निवीर बनने के लिए 17.5 साल से 21 साल का होना जरूरी है।
महिलाओं को बाद में जोड़ा जाएगा
महिलाएं भी अग्निवीर बन सकती हैं। उन्हें भी इसमें जोड़ा जाएगा। इसमें वक्त लगेगा लेकिन धीरे-धीरे उनकी भी संख्या सेना में बढ़ाई जाएगी। अग्निवीरों को शुरुआत में 30 हजार रुपए महीना मिलेंगे, चौथे साल में यह बढ़कर 40 हजार रुपए महीने हो जाएंगे। रिटायरमेंट के समय अग्निवीरों को 11.7 लाख रुपए मिलेंगे। ये योजना 14 जून को लॉन्च हुई है और इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया 90 दिन के अंदर शुरू होगी। अग्निवीर सैनिकों को 4 वर्षों के दौरान 48 लाख रुपए का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

4 दिन में दूसरी बार ईएम बाइपास के मेट्रोपोलिटन ब्रिज पर दिखी दरार

कोलकाता : ईएम बाइपास के मेट्रोपोलिटन ब्रिज पर बीते 4 दिन में दूसरी बार दरार देखी गयी है। ऐसे में दरार वाले हिस्से को बैरिकेड आगे पढ़ें »

ऊपर