कोर्ट के निर्देश के बाद अंजलि व सिंदूर खेला की तैयारियों में जुटीं पूजा कमेटियां

डबल डोज सर्टिफिकेट किया जाएगा चेक
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोविड को देखते हुए कलकत्ता हाई काेर्ट ने निर्देश दिया है कि महाष्टमी पर पुष्पांजलि और दशमी के दिन सिंदूर खेला के लिए डबल डोज वैक्सीनेशन अनिवार्य है। ऐसे में कोर्ट के निर्देश के बाद अब पूजा कमेटियां अंजलि व सिंदूर खेला की तैयारियों में जुट गयी हैं। पूजा कमेटियों की ओर से बताया गया कि उनके द्वारा अंजलि व सिंदूर खेला में शामिल होने वाले लोगों का सर्टिफिकेट चेक किया जाएगा। कई पूजा कमेटियां पहले से ही अपने सदस्यों और आस-पास के लोगों के डबल डोज सर्टिफिकेट जमा ले रही हैं।
प्रशासन से ली जा रही है मदद
फोरम फॉर दुर्गोत्सव के शाश्वता बसु की ओर से बताया गया कि हाई कोर्ट के निर्देश के बाद स्थानीय प्रशासन से मदद ली जा रही है ताकि अंजलि व सिंदूर खेला का कार्य सही ढंग से पूरा किया जा सके। हालांकि सभी का डबल डोज सर्टिफिकेट चेक करना काफी मुश्किल होगा। हमसे अगर सूची मांगी जाएगी तो हम 45 लोगों की सूची भी देंगे।
पूजा से जुड़े लोगों को ही मिलेगी एंट्री
टाला पार्क प्रत्यय के सेक्रेटरी शांतनु घोष ने बताया, ‘हमारे पास सदस्यों की चेकलिस्ट है जो हमारे क्लब और इस दुर्गा पूजा से जुड़े हुए हैं। सभी को डबल डोज क्लब की ओर से ही लगाया जा चुका है और अंजलि व सिंदूर खेला में हमारी पूजा से जुड़े लोगों को ही एंट्री मिलेगी। हमारे क्लब के 40-45 सदस्य हैं।’
सभी का किया जा चुका है वैक्सीनेशन
भवानीपुर 75 पल्ली के सचिव सुबीर दास ने कहा, ‘पहले हमने तय किया था कि केवल 2 लोगों को एक साथ सिंदूर खेला के लिए एंट्री दी जाएगी। हालांकि कोर्ट की ओर से कुछ राहत मिलने के बाद अब हम सिंदूर खेला व अंजलि की अलग तरीके से तैयारी करेंगे। हमने पहले ही वैक्सीनेशन ड्राइव चलाकर क्लब और आस-पास के लोगों का वैक्सीनेशन करवा दिया है। हालांकि जो भी सिंदूर खेला में शामिल होंगे, उनका डबल डोज है या नहीं, इसे चेक किया जाएगा। सिंदूर खेला में केवल क्लब के सदस्यों को अलग – अलग स्लॉट में जाने की अनुमति मिलेगी। जहां तक अंजलि की बात है ताे पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोग अपने घरों से अंजलि सुन पायेंगे।’
डबल डोज का प्रिंट रख रहे हैं साथ
उत्तर कोलकाता के विख्यात पूजा पण्डाल काशी बोस लेन की ओर से सोमेन दत्ता ने बताया, ‘हमारे पूजा पण्डाल में आस-पास के लोग आते हैं। हमने 25 लोग करके स्लॉट बना दिया है जो 5 चरणों में सिंदूर खेला व अंजलि में शामिल हो सकेंगे। क्लब के सदस्यों का डबल डोज का प्रिंट अभी से हम ले रहे हैं। अगर कोई बाहर से आता है तो उनका डबल डोज सर्टिफिकेट चेक कर ही अंदर जाने दिया जाएगा। इसके लिए गेट में वोलंटियर्स रहेंगे।’ इसी तरह एकडालिया एवरग्रीन और सुरुचि संघ की ओर से बताया गया कि वोलंटियर्स द्वारा इस पर नजर रखी जाएगी और सिंदूर खेला व अंजलि में शामिल होने वाले सभी लोगों का डबल डोज सर्टिफिकेट चेक किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बांग्लादेश में हिंसा फैलाने वाला मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार

कोलकाता/ बांग्लादेश : बांग्लादेश  में हिंसा फैलाने के मामले में मुख्य अभियुक्त इकबाल को बांग्लादेश पुलिस ने किया गिरफ्तार । कॉक्स बाजार से उसकी हुई आगे पढ़ें »

ऊपर