उपचुनाव में 80 के बाद अब 90 कंपनी अर्द्धसैनिक बल!

सभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में चार सीटों पर होने वाले उप-चुनाव में अब 80 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों की जगह अब 90 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा। इससे पहले चारों सीटों पर केवल 80 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किए जाने की योजना थी। हालांकि चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो अब राज्य के चार केंद्रों पर होने वाले उपचुनाव के लिए केंद्रीय बलों की कंपनियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इससे पहले चुनाव आयोग ने कहा था कि उपचुनाव के लिए गोसाबा, खड़दह, दिनहाटा और शांतिपुर में केंद्रीय बलों की 27 कंपनियां तैनात की जाएंगी, लेकिन हाल ही में आयोग ने इसे एक बार में बढ़ाकर 90 कंपनियों तक कर दिया। इस बीच चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो 12 और कंपनियां चुनावी प्रक्रिया में तैनात की जाएंगी। दिनहाटा, शांतिपुर, गोसाबा और खड़दह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव सुचारू रूप से कराने के लिए इन अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा। चुनाव आयोग दिनहाटा में केंद्रीय बलों की 27 कंपनियां, शांतिपुर में केंद्रीय बलों की 22 कंपनियां, खड़दह में केंद्रीय बलों की 20 कंपनियां और गोसाबा में केंद्रीय बलों की 23 कंपनियां तैनात कर रहा है। बीएसएफ के अलावा सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी और आईटीबीपी के जवान भी इस प्रक्रिया में मौजूद रहेंगे। आयोग ने दो निर्वाचन क्षेत्रों में हाल ही में संपन्न उपचुनाव के लिए कुल 72 कंपनियों को तैनात किया था। इनमें से केंद्रीय बलों की 35 कंपनियां अकेले भवानीपुर में तैनात थीं।
चार विधानसभा क्षेत्रों गोसाबा, दिनहाटा, शांतिपुर और खड़दह में 30 अक्टूबर को मतदान होगा। इसका परिणाम 2 नवंबर को जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गत विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले खड़दह विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल उम्मीदवार काजल सिन्हा का निधन हो गया था। वहीं बीजेपी के दो सांसदों जगन्नाथ सरकार और निशीथ प्रमाणिक ने चुनाव जीतकर विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। शांतिपुर और दिनहाटा निर्वाचन क्षेत्रों में उनकी सीटें खाली हैं। गोसाबा तृणमूल विधायक जयंत नस्कर का 19 जून को निधन हो गया। इन चारों केंद्रों पर उपचुनाव हो रहे हैं।
खड़दह में तृणमूल के शोभनदेव चट्टोपाध्याय के प्रतिद्वंद्वी भाजपा के जॉय साहा हैं। सीपीएम उम्मीदवार देवज्योति दास भी चुनाव लड़ रहे हैं। दिनहाटा से तृणमूल प्रत्याशी उदयन गुहा हैं। अशोक मंडल भाजपा के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि वाम फॉरवर्ड ब्लॉक के अब्दुर रउफ चुनाव लड़ रहे हैं। शांतिपुर में तृणमूल उम्मीदवार ब्रजकिशोर गोस्वामी, भाजपा उम्मीदवार निरंजन विश्वास और सीपीएम उम्मीदवार सौमेन महतो हैं। सुब्रत मंडल गोसाबा में तृणमूल से उम्मीदवार हैं, पलाश राणा भाजपा से और आरएसपी उम्मीदवार अनिल चंद्र मंडल चुनाव लड़ रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कपूर और लौंग जलाने से दूर होती है घर की….

कोलकाताः लौंग एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग अनेक कामों में किया जाता है जैसे किचन में मसाले के रूप में, आयुर्वेद में औषधि के आगे पढ़ें »

ऊपर