एयरपोर्ट पर डबल से ज्यादा होगा एयरोब्रिज, 2 से 3 मिनट में एयरक्राफ्ट में मिलेगी सभी यात्रियों को एंट्री

एक नजर आंकड़ों पर
* अभी हैं 18 एयरोब्रिज , और लगेंगे 20 एयरोब्रिज
* नए टर्मिनल में स्पेस और ज्यादा 1.3 लाख वर्ग मीटर और 37,500 वर्ग मीटर होंगे
नेहा सिंह
कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट के विस्तार में अगले दो चरणों में 20 एयरोब्रिज जोड़े जाएंगे। इससे एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज की कुल संख्या 38 हो जाएगी। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलने वाली है। एयरोब्रिज यात्रियों को टर्मिनल भवन से विमान के भीतर सीधे पहुँचाती है। यह सबसे तेज बोर्डिंग प्रक्रिया है क्योंकि यात्री टर्मिनल भवन से विमान में 2-3 मिनट से भी कम समय में एंट्री कर लेते हैं। इसके अलावा, यह यात्रियों को बस में चढ़ कर एयरक्राफ्ट तक पहुँचने वाले समय से भी बचाता है।
पुराने एयरपोर्ट टर्मिनल में मात्र 4 एयरोब्रिज थे
पुराने कोलकाता एयरपोर्ट में, केवल 4 एयरोब्रिज थे, 3 घरेलू उड़ानों के लिए और 1 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए। 2013 में चालू किए गए नए एकीकृत टर्मिनल में 18 एयरोब्रिज हैं। इनमें से 8 विशेष रूप से घरेलू उपयोग के लिए हैं, 6 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सवार यात्रियों द्वारा उपयोग के लिए और 4 स्विंग एयरोब्रिज जिनका उपयोग आवश्यकता के अनुसार घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ानों द्वारा किया जा सकता है।
दो चरणों में जोड़ा जाएगा इन्हें
कोलकाता एयरपोर्ट के डायरेक्टर सी. पट्टाभी ने कहा कि कोलकाता एयरपोर्ट पर प्रस्तावित दो चरणों में क्रमशः 8 और 12 एयरोब्रिज हैं। वर्तमान में जो हैं उनसे काम चलाया जा रहा है लेकिन आने वाले दिनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इन्हें लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा नए आगमन और प्रस्थान लाउंज का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जगह वर्तमान में पुराने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टर्मिनलों में पहले से तय कर रखा गया है।
एयरपोर्ट पर यह होगा खास तौर पर
मौजूदा एकीकृत टर्मिनल 2.2 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है, नए टर्मिनल में स्पेस 1.3 लाख वर्ग मीटर और 37,500 वर्ग मीटर होंगे। 6 एकड़ के भूखंड पर अलग हज टर्मिनल परिसर प्रस्तावित है। एयरोब्रिज के अलावा विमान को पार्क करने के लिए और अधिक रिमोट बे होंगे। पार्किंग बे की संख्या वर्तमान में 63 से बढ़कर 2030 तक 125 हो जाएगी। इसके लिए पहले चरण में एप्रन क्षेत्र को 32,760 वर्ग मीटर और दूसरे चरण में 53,250 वर्ग मीटर के विस्तार की योजना है। कुल मिलाकर एयरपोर्ट यात्रियों को कोलकाता एयरपोर्ट से यात्रा करने में काफी सहूलियत होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज रेड रोड पर सुरक्षा चाक चौबंद, 1200 पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

रविवार रात से रेड रेड व आसपास की सड़कों पर वाहनों का यातायात बंद शहर के विभिन्न इलाकों में चला गया नाका चेकिंग सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वतंत्रता आगे पढ़ें »

ऊपर