प्रशासन सतर्क, नवान्न में खोला गया कंट्रोल रूम

कोलकाता : भयावह चक्रवात ‘यास’ को देखते हुए प्रशासन सतर्क है और पूरी तैयारी में जुट गया है। माइक पर प्रचार किया जा रहा है ताकि लोग समुद्र के आस-पास ना रहे। इसके अलावा नवान्न में कंट्रोल रूम भी खोला गया है। वहीं जरूरत पड़ने पर उपान्न में भी कंट्रोल रूम खाेलने की तैयारी चल रही है। समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों को प्रशासन द्वारा हटाने की व्यवस्था की जा रही है। सागर में भी पुलिस की ओर से प्रचार किया जा रहा है। इसके साथ ही कोलकाता नगर निगम की ओर से भी कंट्रोल रूम खोला गया है। साथ ही कोलकाता के प्रशासक फिरहाद हकीम ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर निर्देश दिये।
एनडीआरएफ की टीमें की गयी तैनात
राहत व बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गयी हैं। हासनाबाद, संदेशखाली, गोसाबा, काकद्वीप, सागर, दीघा, रामनगर, कोंटाई, डायमण्ड हार्बर, कोलकाता व हावड़ा में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गयी हैं।
कोलकाता पुलिस भी हुई तैयार
चक्रवात से मुकाबले के लिए कोलकाता पुलिस भी तैयार है। इस बीच, 20 आपदा प्रबंधन टीमें तैयार की गयी हैं। प्रत्येक टीम में 5 सदस्य शामिल रहेंगे जो डीसी कॉम्बैट के अधीन कार्य करेंगे। गत वर्ष अम्फान के अनुभव को ध्यान में रखते हुए इस बार आपदा प्रबंधन टीमों की संख्या बढ़ायी गयी है। पेड़ काटने के लिए आधुनिक मशीनें भी तैयार रखी गयी हैं ताकि तूफान में पेड़ उखड़ जाने पर उसे तुरंत हटाया जा सके। इसके अलावा रिवर ट्रै​फिक पुलिस को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। गंगा में भी निगरानी बढ़ायी गयी है। निम्न दबाव के चक्रवात में बदलने पर आज अंतिम चरण की तैयारी पूरी की जायेगी।
केएमसी ने पूरी की तैयारियां
यास को लेकर कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने वर्चुअल बैठक की। वहीं केएमसी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर स्वपन कर्मकार ने बताया कि केएमसी की ओर से तिरपाल व सैनिटाइजर के साथ ही रिलीफ सेंटर की व्यवस्था की गयी है। बोरो 1 के 109 नं. वार्ड में रिलीफ सेंटर खोला गया है। ड्रेनेज के लिए भी व्यवस्था की गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना की तीसरी लहर के लिए दिल्ली कितनी तैयार?

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर की जा रही तैयारियों को लेकर आज शुक्रवार को आगे पढ़ें »

सोमवार से वार्ड नं. 42 में शुरू होगा वैक्सीनेशन

विधायक की पहल पर शुरू होगा वैक्सीनेशन कोलकाता : आगामी सोमवार से बड़ाबाजार के वार्ड नं. 42 में वैक्सीनेशन कैंप चालू किया जा रहा है। जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर