आधार व राशन कार्ड की लिंक की प्रक्रिया हो जायेगी अगस्त तक पूरी : खाद्य मंत्री

कोलकाता : वन नेशन-वन आधार को लेकर बंगाल में फिलहाल प्राथमिक प्रक्रिया शुरू की गयी है और इसके तहत सबसे पहले राशन कार्ड से आधार को लिंक करने का काम शुरू हो चुका है। हमें उम्मीद है कि अगस्त तक बंगाल में लगभग 5 करोड़ लोगों के लिए काम पूरा हो जायेगा। सन्मार्ग से हुए साक्षात्कार में इस विषय पर जानकारी देते हुए राज्य के खाद्य मंत्री रथीन घोष ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार यह व्यवस्था बंगाल में लागू होनी ही है मगर इस बाबत सारे विषयों की स्पष्ट घोषणा प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी। उन्होंने कहा कि इसके पहले प्राथमिक कदम उठाये गये हैं। डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया जा चुका है कि राशन व आधार की लिंक का काम शुरू हो। उन्होंने बताया कि इसके तहत ब्लॉक अधिकारी सर्वे करवा रहे हैं ताकि जिनके आधार कार्ड नहीं हैं या फिर जिनके पास राशन कार्ड की समस्या है उसकी पूरी जानकारी लेकर इन समस्याओं पर काम कर रहे हैं। इससे दोनों ही समस्याओं का एक साथ निदान हो सकेगा। दुआरे राशन को लेकर भी मंत्री ने कहा कि इस पर प्रयोग कार्य की भी हुआ जिसकी जानकारी लेने के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर उनके मार्गदर्शन पर काम शुरू होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसिडिटी और जलन के कारण हो गए हैं परेशान तो अब अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कोलकाता : खानपान में थोड़ी सी लापरवाही के कारण सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इस समस्या से जब तक निजात आगे पढ़ें »

ऊपर