एक अनोखा प्रयोग, 50 गीले कपड़ों से बनाई गई बिजली

Electricity

कोलकाता : आईआईटी खड़गपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के शोधकर्ताओं का एक अनोखा प्रयोग सामने आया है। उन्होंने गीले कपड़ों से बिजली बनाने में सफलता हासिल की है। इस तकनीक का प्रयोग धोबी घाट पर किया गया। जहां 3000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 50 गीले कपड़े धूप में सूख रहे थे। पूरी प्रक्रिया में शोधकर्ताओं को लगभग 24 घंटे का समय लगा। इस दौरान 10 वोल्ट बिजली बनी, जिससे एक व्हाइट एलईडी को 1 घंटे से अधिक समय तक जलाया जा सकता है। प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती ने कहा, यह बिजली बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने के लिए काफी नहीं है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त हो सकती है।

13 वोल्ट बिजली हुई उत्पन्न

एक अन्य पीएचडी शोधकर्ता विद्वान शंख शुव्रा दास का कहना है कि केवल एक उपकरण से हमने 500 से 700 मिलीवोल्ट बिजली बनाई। उन्होंने बताया कि इस प्रयोग के दौरान 40-50 डिवाइस को एक साथ जोड़कर भी 12-13 वोल्ट बिजली ही उत्पन्न कर सके।

ऐसे बने गिले कपड़ो से बिजली

इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर चक्रवर्ती के अनुसार, कपड़ों के धागे की बुनाई काफी सधन होती है। साथ ही कपड़ों का सेल्युलोज फाइबर एक तरह का चार्ज उत्पन्न करता है। इसे नमक के घोल में डालने पर यह फाइबर से होकर गुजरता है जिससे आयोनाइज तैयार होता है। वहीं आयन्स के लगातार गतिशील रहने से करंट तैयार होता है। इतना ही नहीं जब इस वोल्टेज को किसी बाहरी रजिस्टर से जोड़ा जाता है तो छोटे स्तर पर बिजली उत्पन्न होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bjp

भाजपा नेताओं को निर्देश- राज्यपाल और ममता सरकार के बीच वाक्युद्ध पर टिप्पणी करने से बचें

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच हो रहे वाक्युद्ध पर भाजपा ने अपनी बंगाल इकाई से टिप्पणी आगे पढ़ें »

Aharshi

कोलकाता के लेकटाउन में डेंगू से 3 साल के बच्चे की मौत

कोलकाता : लेकटाउन में डेंगू से एक बच्चे की मौत हो गई। मृतक का नाम अहर्षि धर (3) है। वह साउथ दमदम नगरपालिका के 30 आगे पढ़ें »

ऊपर