9.5 लाख स्टूडेंट्स के खाते में 10 हजार रु. देंगी दीदी

साढ़े 16 हजार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति, 10 से 17 जनवरी के बीच इंटरव्यू
 31 जनवरी को थर्ड टेट की परीक्षा
 कोरोना काल में मारे गये वॉलंटियर्स के परिवार को नौकरी
कोलकाता : राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कई अहम घोषणाएं की। राज्य में साढ़े 16 हजार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बुधवार को विज्ञाप्ति जारी होगी। वहीं एचएस मदरसा के साढ़े 9 लाख स्टूडेंट्स के बैंक खाते में 10 – 10 हजार रु. दिये जायेंगे। ये रुपये टैब या फिर बड़े स्मार्ट फोन के लिए होंगे। सीएम ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्राथमिक में साढ़े 16 हजार खाली पदों पर बहुत ही जल्द नियुक्तियां होंगी। बुधवार को प्राथमिक शिक्षा संसद इस विषय पर विज्ञाप्ति जारी करेगा। उन खाली पदों पर इंटरव्यू 10 से 17 जनवरी, 2021 के बीच होगी। इंटरव्यू प्रक्रिया खत्म होते ही जल्द नियुक्ति होगी। सीएम ने कहा कि 31 जनवरी को तीसरी टेट की परीक्षा ऑफलाइन होगी। करीब ढाई लाख परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे।
बारहवीं व मदरसा के स्टूडेंट्स को मिलेगा 10 हजार
सीएम ने कहा कि मदरसा तथा हमारे 14 हजार हायर सेकेंडरी स्कूल (कक्षा 12) हैं। दोनों को लेकर करीब साढ़े 9 लाख छात्र-छात्राएं हैं। हमने पहले कहा था कि इन्हें टैब दिया जायेगा मगर हमलोगों ने टेंडरिंग करके भी देखा है, काफी खोज-खबर लेकर भी देखा है मगर इतनी संख्या में टैब का इंतजाम नहीं हो पा रहा है क्योंकि चाइनिज मैटेरियल बंद है। भारत सरकार ने मना किया है इसलिए हमलोग टैब नहीं ले रहे हैं। सीएम ने कहा कि टेंडरिंग करने बाद भी ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख टैब ही उपलब्ध होंगे। मार्केट में 9.5 लाख टैब उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में फैसला लिया गया है कि मदरसा के 12 क्लास तथा एचएस के स्टूडेंट्स के सीधे अकाउंट में 10 हजार रु. दिये जायेंगे। 3 सप्ताह के भीतर ये रु. उन्हें दे दिये जायेंगे। सीएम ने कहा कि स्टूडेंटस इन रुपयों से अपने अनुसार कोई टैब खरीदेगा, कोई बड़ा स्मार्ट फोन खरीद लेगा।
मारे गये वॉलंटियर्स के परिवार के सदस्य को नौकरी
ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण मारे गये सिविक वॉलंटियर के परिवार के एक सदस्य को सिविक वॉलंटियर्स की नौकरी दी जाएगी। मारे गये वॉलंटियर्स की संख्या 345 है। ममता बनर्जी ने कहा कि जैसा पुलिस या फिर फ्रंट लाइन वॉरियर के मारे जाने पर परिवार के सदस्य को नौकरी दी जाती है, ऐसा पहली बार हो रहा है कि अब सिविक वॉलंटियर्स के परिवार के लिए भी यह होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रधानमंत्री मोदी दूसरे चरण में लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली : वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी मुख्यमंत्री कोरोना की वैक्सीन लेंगे। इस चरण में 50 साल से ज्यादा आगे पढ़ें »

ठंड में गर्म पानी के साथ करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे रोगों से दूर

सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अधिकतर लोग गर्म पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। गर्म पानी स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभकारी आगे पढ़ें »

ऊपर