60 फीसदी से अधिक काम पूरा हुआ सियालदह मेट्रो परियोजना का

कोलकाता : सियालदह में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के तहत सुभाष सरोवर से लेकर सियालदह स्टेशन तक के रूट के लिए काम लगभग पूरा हो गया है। परियोजना के काम में सियालदह स्टेशन के एरिया की बात की जाये तो वह पूरे 200 मीटर है। इस एरिया में लगभग 60 फीसदी का काम भी हो गया है। इंजीनियरों के अनुसार हावड़ा मैदान से सियालदह तक एवं फूलबागान में अंडरग्राउंड वर्क ठीक से चल रहा है। वहीं धर्मतल्ला में भी काम शुरू कर दिया गया है।
सबसे व्यस्तम स्टेशनों से होकर गुजरेगी मेट्रो
मेट्राे परियोजना के फर्स्ट फेज में ही हावड़ा से ​साल्टलेक के कुछ स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा लगभग पूरा हो गया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सियालदह स्टेशन का होगा। हावड़ा मैदान से हुगली नदी से होकर गुजरनेवाली मेट्रो जल्द ही बीबीडीबाग व एस्प्लेनेड होते हुए सियालदह फिर साल्टलेक पहुंचेगी। इंजीनियरों के अनुसार मेट्रो परियोजना का काम द्रुत गति से चल रहा है। चीफ इंजीनियर बी. दीवानजी ने कहा ​कि साल 2018 तक मेट्रो परियोजना का काम लगभग पूरा हो जायेगा।
ट्रैफिक सुदृढ़ करने के लिए तेज ग​ति में हो रहा है काम
इसके साथ ही सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके सियालदह स्टेशन में मेट्रो के काम की वजह से ट्रफिक की समस्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार की ओर से पहल की जा रही है। सूत्रों की मानें तो रोजाना सियालदह से हजारों लोग आवाजाही करते हैं। साथ ही सैकड़ों छोटी-बड़ी गाड़ियां वहां से गुजरती है। इसलिए सियालदह में ट्रै​फिक की समस्या को लेकर सरकार जल्द ही विचार-विमर्श कर सकती है। इसके तहत तेज गति से काम करने का निर्देश दिया गया है। मेट्रो रेलवे के सूत्राे के मुताबिक साल्टलेक-सियालदह ईस्ट वेस्ट मेट्रो परियोजना के लिए मेट्रो रेलवे सबसे ज्यादा उत्सुक हैं।
मेट्रो का काम पूरा होने से खत्म होगा जाम
मेट्रो का काम भले ही तेज गति से हो रहा है लेकिन इस काम के कारण सियालदह स्टेशन के बाहर जाम की स्थिति रहती है। इसे सुदृढ़ करने के लिए कोलकाता की ट्रैफिक पुलिस तत्पर है।
रोजाना ट्रेन में सफर करने वाले रमेश श्रीवास्तव का कहना है कि मेट्रो के काम को जल्द पूरा किया जाये, ताकि रोजाना होनेवाली जाम की स्थिति से निजात पायी जा सके। महेद्र सिंह ने कहा कि वह साल्टलेक में काम करते हैं और सियालदह से रोज आवाजाही करते हैं। जाम होने के कारण उन्हें ऑफिस पहुंचने में अक्सर देर हो जाती है।

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर