बंगाल में शहरी क्षेत्रों में हरियाली में 6.1% की कमी

क्लीन एयर को भी घोषणा पत्र में शामिल करने की अपील, सड़क पर उतरे युवा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः शहरी क्षेत्रों में समय के साथ ही प्रदूषण की मात्रा बढ़ी है। वहीं इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है। इस पर विशेष उपाय किए जाने की आवश्यकता है। हरियाली को बरकरार रखकर ही स्वच्छ वातावरण दिया जाना संभव है। 2019 में फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया (एफएसआई) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट से पता चला है कि पश्चिम बंगाल ने 2017 के स्तर से 2019 में अपने शहरी ग्रीन कवर का लगभग 6.1% खो दिया है। ऐसे में यह आंकड़ा काफी चौंकाने वाला है। एक हालिया रिपोर्ट में यह उल्लेख किया गया है कि बंगाल, कोलकाता, हल्दिया, हावड़ा और दुर्गापुर में पिछले सर्दियों की तुलना में इस वर्ष वायु प्रदूषण के स्तर में 15% -70% की वृद्धि देखी गई। स्विस एजेंसी आईक्यू एयर की हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि सिलीगुड़ी जैसे प्रदूषित नहीं माने जाने वाले शहरों में पीएम 2.5 का स्तर सबसे खराब था। अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के अवसर पर मैदान इलाके में बंगाल क्लीन एयर नेटवर्क (बंगाल कैन) टीम के सदस्यों द्वारा अभियान चलाया गया। बंगाल कैन के विनय जाजू ने कहा कि “माकपा व तृणमूल ने कैन द्वारा प्रस्तुत स्वच्छ वायु घोषणा पत्र के समर्थन में सामने आई है, लेकिन उसने स्पष्ट रोडमैप साझा नहीं किया है। हम चाहते हैं कि क्लीन एयर के लिए सभी लोग एकजुट होकर काम करें। ” स्विच फाउंडेशन की एकता जाजू ने कहा कि, “राजनीतिक दलों को समझाना होगा कि वायु प्रदूषण गरीबों की आय और स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, अगर हम लोगों को स्वच्छ हवा नहीं देंगे तो नौकरियों और उद्योगों का क्या उपयोग होगा। ” राज्य में विधानसभा चुनाव में सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार अभियान जारी कर दिया है। ऐसे में इस बार क्लीन एयर को भी राजनीतिक दल अपने घोषणा पत्र का हिस्सा बनाएं, इसकी अपील कई संगठनों ने की है। इसी अपील पर रविवार को युवा सड़क पर उतरे व अपनी आवाज बुलंद की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने 72 घंटे में मार गिराए 12 आतंकी

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। पिछले 72 घंटे में सुरक्षाबलों ने 12 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आगे पढ़ें »

बोले केजरीवाल नहीं चाहते लॉकडाउन पर मजबूरी में कुछ पाबंदियों के दिए आदेश

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की थी। इसके बाद आज आगे पढ़ें »

ऊपर