मेरिट लिस्ट में 3 स्कूलों से ही 40 स्टूडेंट्स, उठे सवाल

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : इस बार की उच्च माध्यमिक परीक्षा की मेरिट लिस्ट अत्यंत आश्चर्य करने वाली है। प्रथम से दसवीं स्थान में 272 स्ण्डेंट्स को जगह मिली है, लेकिन इससे अधिक आश्चर्य की बात है कि केवल 3 स्कूलों से ही मेरिट लिस्ट में 40 स्टूडेंट्स हैं। स्वाभाविक तौर पर इस तरह की सूची सामने आने से परीक्षा पद्धति को लेकर सवाल उठने लगे हैं। उच्च माध्यमिक की मेरिट लिस्ट में देखा जा रहा है कि केवल पश्चिम मिदनापुर के जलचक नटेश्वरी विद्यायतन से ही टॉप 10 में 22 स्टूडेंट्स हैं। 479 नंबरों के साथ इस स्कूल से दूसरे स्थान के अलावा तीसरे, चौथे, छठवें, सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर स्कूल के 21 स्टूडेंट्स आये हैं। इसी तरह दिनहाटा के सोनी देवी जैन हाई स्कूल से राज्य में प्रथम आने के साथ ही मेरिट लिस्ट में स्कूल के और 9 स्टूडेंट्स चौथे, पांचवें, सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर हैं। इन दोनों स्कूलों के अलावा सुंदरवन के आदर्श विद्या मंदिर के स्टूडेंट्स ने भी काफी अच्छा रिजल्ट किया है। स्कूल के स्टूडेंट्स इतने बेहतरीन प्रदर्शन से काफी खुश हैं, हालांकि 40 स्टूडेंट्स के मेरिट लिस्ट में आने से सवाल भी उठने लगे हैं। कोरोना के कारण इस बार होम सेंटरों पर ही स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। काफी स्टूडेंट्स का कहना है कि इस तरह की परीक्षा की पद्धति समर्थन योग्य नहीं है। इस संबंध में नरेंद्रपुर रामकृष्ण मिशन विद्यालय के प्रधान शिक्षक स्वामी इश्टेसानंदजी ने कहा, ‘कोविड परिस्थिति के कारण ही होम सेंटर में परीक्षा हुई। इस कारण इस संबंध में कुछ नहीं कहूंगा। हालांकि पुरानी पद्धति में लौटने पर निश्चित तौर पर मूल्यांकन करना होगा।’ इसी तरह पश्चिम बंग शिक्षक व शिक्षा कर्मी समिति के महासचिव स्वपन मण्डल ने कहा कि इस बार होम सेंटरों में परीक्षा पूरी सुख- सुविधा के साथ हुई। इस कारण इस बार मेरिट लिस्ट में इतने अधिक स्टूडेंट्स आये हैं जो आश्चर्य वाली बात है। इस बार परीक्षा को प्रहसन में बदल दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर