37 लाख से अधिक वैक्सीन की सेकेंड डोज के इंतजार में

राज्य में टीकाकरण की गति को जुलाई से और बढ़ाने के प्रयास में स्वास्थ्य विभाग
कोलकाताः राज्य में वैक्सीनेशन प्रक्रिया जारी है। इस बीच देखा जा रहा है कि राज्य में 37 लाख से अधिक लोग वैक्सीन के सेकेंड डोज के इंतजार में है। यही वजह है कि कई वैक्सीनेशन कैंप में काफी कतार नजर आ रही है। वैसे स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि वैक्सीनेशन की गति को जुलाई से और तेज किया जाए। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को विभिन्न वाणिज्यिक चेंबर से लेकर निजी अस्पतालों के साथ बैठक भी की। सूत्रों का कहना है कि जल्द ही स्वास्थ्य विभाग इस सिलसिले में भागीदार भी काफी लोगों को बना सकता है, ताकि लोग आसानी से वैक्सीन ले सकें। फर्जी वैक्सीनेशन कैंप व फर्जी आईएएस के पकड़ाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही विशेष नजरदारी वैक्सीनेशन कैंपों पर बढ़ा दी है।
सामुदायिक टीकाकरण कब होगा शुरू, उठ रहे सवाल
राज्य में वैक्सीनेशन तो जारी है, हालांकि अब भी सामुदायिक टीकाकरण की प्रक्रिया से राज्य कोसों दूर नजर आ रहा है। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि राज्य में सामुदायिक टीकाकरण कब से शुरू हो सकेगा।
50% टीकाकरण जरूरी जरूरी है सेकेंड डोज के लिए
एक्सपर्ट का कहना है कि सेकेंड डोज के लिए 50% टीकाकरण जरूरी जरूरी है। हालांकि इस बारे में एनएचएस, इंग्लैण्ड के इंटरनेशनल ट्रेनिंग फेलो व ऑर्थोपैडिक सर्जन डॉ. देवव्रत कुमार ने कहा कि दरअसल कोविड-19 की बीमारी सभी के लिए नई है। ऐसे में इस पर लगातार अध्ययन जारी है। वैक्सीनेशन की डोज के अंतर को विशेषज्ञों की राय के आधार पर ही बढ़ाया गया है। यह प्रक्रिया केवल भारत ही नहीं कई देशों में हुई है। वैक्सीनेशन ही आज बीमारी से बचाव में बड़ा हथियार है।
जिलों को स्वास्थ्य सचिव ने किया अलर्ट
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव नारायण स्वरूप निगम ने सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को अलर्ट किया है। साथ ही वैक्सीनेशन की डोज सही समय पर सुनिश्चित करने का दिशा-निर्देश दिया गया है।
वैक्सीनेशन वेस्टेज -6%
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि वैक्सीनेशन वेस्टेज -6% ही है। ऐसे में यह एक बड़ी संख्या नहीं है। वैक्सीनेशन में राज्य देश में टॉप-5 में है। ऐसे में यह स्पष्ट है कि वैक्सीन के लिए लोग सामने आ रहे हैं।
राज्य में वैक्सीनेशन इस प्रकार
कुल वैक्सीनेशन- 2,14,27,697
पहली डोज-1,65,63,751
सेकेंड डोज- 48,63,946
सेकेंड डोज के लिए इंतजार में-37,93,640
(नोट-आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर