बंगाल में कोरोना का एक और केस आया सामने, सरकार कर रही यह बड़ी तैयारी

कोलकाता : हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा करने वाला कोलकाता का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ पश्चिम बंगाल में इस विषाणु के दूसरे मामले की पुष्टि हुई है। राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि यह व्यक्ति 13 मार्च को ब्रिटेन से लौटा और उसे कोविड-19 के लक्षणों के साथ 19 मार्च को शहर के बेलियाघाट आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारी के अनुसार, मरीज के नमूने लिए गए और राष्ट्रीय हैजा एवं आंत रोग संस्थान से प्राप्त रिपोर्ट में उसके कोरोना वायरस के संपर्क में आने की पुष्टि हुई। इसकी आयु 20 वर्ष के आसपास है और वह बालीगंज इलाके का रहने वाला है। वहीं पश्चिम बंगाल मेंं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार कोरोना वायरस से पीड़ितों को दान देने की इच्छा रखने वालों से सहायता लेने के लिए राज्य में आपातकालीन राहत कोष का निर्माण कर रही है।
7 लोगों में कोरोना वायरस जैसे लक्षण की आशंका
जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 7 लोगों में कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाये जाने के बाद उन्हें गुरुवार को यहां बेलियाघाट आईडी अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया। इनमें से कुछ लोग हाल ही में विदेश से लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि उनमें से 2 लोग इटली गए थे और कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की चपेट में आ गए थे। उन्होंने कहा कि तीसरा व्यक्ति लाइबेरिया का नागरिक है। सभी 7 लोगों के लार के नमूने एकत्रित किए गए हैं।
आपातकालीन राहत कोष का निर्माण कर रही बंगाल सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना वायरस से पीड़ितों को दान देने की इच्छा रखने वालों से सहायता लेने के लिए राज्य में आपातकालीन राहत कोष का निर्माण कर रही है। वहीं कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर एहतियाती उपाय के तौर पर, भारतीय अभियांत्रिकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईईएसटी) ने 15 अप्रैल तक कक्षाओं को निलंबित करने की एक नई अधिसूचना जारी की है। बुधवार को पंजीयक बिमान बंद्योपाध्याय द्वारा हस्ताक्षरित अधिसूचना में कहा गया है, छात्रावास भी 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। आईआईटी खड़गपुर और आईआईईएसटी शिबपुर ने पहले ही अपनी अकादमिक गतिविधियां निलंबित कर दी हैं। आईआईटी खड़गपुर परिसर में छात्रों और रहने वाले अन्य लोगों को 13 मार्च से परिसर से बाहर यात्रा नहीं करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है, जबकि संस्थान दृश्य कला में एक ऑनलाइन प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल के सभी जिलों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए होगा नोडल अस्पताल: ममता बनर्जी

कोलकाता : कोरोन वायरस संक्रमण से बचाव के लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार कोविड-19 के मरीजों के आगे पढ़ें »

बंगाल टेनिस संघ कोरोना वायरस से निपटने के लिए देगा एक लाख रुपये दान

कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए बंगाल टेनिस संघ ने सोमवार को एक लाख रुपये दान देने का फैसला किया है। बंगाल आगे पढ़ें »

व्हाट्सऐप ग्रुप में फर्जी सूचना साझा करने पर बंगाल से महिला गिरफ्तार

कोरोना के इलाज के लिए मैनकाइंड फार्मा 51 करोड़ रुपये के वेंटिलेटर्स व मेडिकल उत्पाद कराएगी मुहैया

ममता बनर्जी ने ट्वीट कर स्वास्थ्य कर्मियों को दिया धन्यवाद, कहा- आप का योगदान हम सभी के लिए प्रेरणा

फर्जी खबरें फैलाने और ट्रोल करने के बजाए लोगों की जरूरतों पर ध्यान देने की आवश्यकता : ब्रायन

ममता बनर्जी की अपील के बाद कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शैक्षणिक संस्थानों ने दिया दान

मास्क पहन दूल्हा-दुल्हन ने की शादी, कोरोना वायरस को दिखाया ढेंगा

कोरोना वायरस से बुजुर्गों के बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये परामर्श

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने पीएम केयर्स फंड में दिये एक करोड़ रुपए दान

ऊपर